इस्लामिक स्टडीज की प्रवेश परीक्षा में पहली बार गैर-मुस्लिम छात्र ने किया टॉप
Advertisement
trendingNow1787414

इस्लामिक स्टडीज की प्रवेश परीक्षा में पहली बार गैर-मुस्लिम छात्र ने किया टॉप

21 साल के शुभम यादव (Shubham Yadav) सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर (CUK) की इस्लामिक स्टडीज (Islamic Studies) की प्रवेश परीक्षा में टॉप करने वाले पहले गैर-मुस्लिम हैं.

(फाइल फोटो)

श्रीनगर: सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर (CUK) की इस्लामिक स्टडीज (Islamic Studies) की प्रवेश परीक्षा में 21 साल के शुभम यादव (Shubham Yadav) ने टॉप किया है. इसके साथ ही शुभम इस परीक्षा में टॉप करने वाले पहले गैर-मुस्लिम और गैर कश्मीरी बन गए हैं. रिजल्ट घोषित होने के बाद राजस्थान के रहने वाले शुभम ने बताया कि वह दुनियाभर में बढ़ते इस्लामोफोबिया और धार्मिक ध्रुवीकरण को देखकर इस्लाम के बारे जानने के लिए उत्सुक हो गए हैं. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि लोगों को एक-दूसरे के धर्मों को समझना महत्वपूर्ण है.

  1. 21 साल के शुभम यादव ने टॉप किया
  2. शुभम यह करने वाले गैर-मुस्लिम और गैर कश्मीरी
  3. शुभम यादव आगे सिविल सर्वेंट बनना चाहते हैं

सिविल सर्वेंट बनना चाहते हैं शुभम
शुभम यादव आगे सिविल सर्वेंट बनना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि भविष्य में प्रशासन को ऐसे लोगों की आवश्यकता होगी, जो धर्मों को बेहतर तरीके से समझते हैं. इस परीक्षा के अलावा उन्होंने कई अन्य प्रवेश परीक्षाएं दी हैं और वह दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) से लॉ करना चाहते हैं. लॉ कोर्स की प्रवेश परीक्षा का परिणाम 18 नवंबर को जारी किया जाना है.

LIVE टीवी

पढ़ाई को लेकर क्या है फ्यूचर प्लान
पढ़ाई को लेकर फ्यूचर प्लान के बारे में बात करते हुए शुभम ने कहा कि अगर वह डीयू की प्रवेश परीक्षा को पास करने में सफल नहीं रहते हैं तो वह CUK में इस्लाम के धार्मिक और अध्ययन को आगे बढ़ाएंगे. इसके अलावा भविष्य में वह सिविल सेवा परीक्षा में बैठना चाहते हैं.

प्रोफेसर ने बताया सकरात्मक संकेत
CUK धार्मिक अध्ययन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर हमीदुल्लाह माराजी ने शुभम यादव को बधाई देने के लिए बुलाया था. अपने विचारों को साझा करते हुए मरजी ने कहा कि यह एक सकारात्मक संकेत है, क्योंकि छात्र अन्य धर्मों के बारे में जानने के इच्छुक हैं.

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news