सियाचिन ब्रेवहार्ट शहीद लांस नायक हनुमंथप्पा को सेना प्रमुख ने 'सेना मेडल' से किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow1315712

सियाचिन ब्रेवहार्ट शहीद लांस नायक हनुमंथप्पा को सेना प्रमुख ने 'सेना मेडल' से किया सम्मानित

'सेना दिवस' पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने सियाचिन में 35 फीट बर्फ के नीचे छह दिन तक जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष करने वाले स्वर्गीय लांस नायक हनुमंथप्पा को सेना मेडल से सम्मानित करते हुए उनकी पत्नी को मेडल प्रदान किया साथ ही देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले जवानों के परिवार को अवॉर्ड दिया गया।दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सेना दिवस के मौके पर अमर जवान ज्योति पर बलिदानी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

  सियाचिन ब्रेवहार्ट शहीद लांस नायक हनुमंथप्पा को सेना प्रमुख ने 'सेना मेडल' से किया सम्मानित

नई दिल्ली: 'सेना दिवस' पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने सियाचिन में 35 फीट बर्फ के नीचे छह दिन तक जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष करने वाले स्वर्गीय लांस नायक हनुमंथप्पा को सेना मेडल से सम्मानित करते हुए उनकी पत्नी को मेडल प्रदान किया साथ ही देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले जवानों के परिवार को अवॉर्ड दिया गया।दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सेना दिवस के मौके पर अमर जवान ज्योति पर बलिदानी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसके बाद दिल्ली कैंट में परेड की सलामी ली। साथ ही जवानों की विधवाओं को सेना मेडल और दूसरे पुरस्कारों से सम्मानित किया। स्वर्गीय लांस नायक हनुमंथप्पा को सेना मेडल से सम्मानित किया गया उनकी धर्मपत्नी को यह मेडल दिया गया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के साहस को सलाम करते हुए जवानों और उनके परिवार को बधाई दी। सेनाप्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने वाले जनरल बिपिन रावत ने भी इस अवसर पर सेना को शुभकामनाएं दी हैं।

69वां सेना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने जवानों की हिम्मत और जज़्बे को सलाम करते हुए कहा कि हमारी सेना और हमारे बहादुर जवानों ने कुर्बानियां देकर हमेशा देश का सिर ऊंचा रखा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘सेना दिवस के अवसर पर सभी सैनिकों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों का अभिनंदन। हम भारतीय सेना के साहस और अमूल्य सेवा को सलाम करते हैं।’

जवानों के सोशल मीडिया पर शिकायती वीडियो डाले जाने पर जनरल बिपिन रावत ने कहा, 'हमारे कुछ साथी अपनी समस्या के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे हमारे वीर जवानों के मनोबल पर असर पड़ता है। अगर आपकी कोई समस्या है, तो उसके लिए सेना में मौजूद सिस्टम का इस्तेमाल करें। आप सीधे मुझसे संपर्क कर सकते हैं।'

रावत ने कहा कि हम पड़ोसियों के साथ दोस्ती चाहते हैं, लेकिन LoC पर किसी भी कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना तैयार है। बिपिन रावत ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर में हम हालात को सुधारने में कामयाब रहे हैं। भारत चीन के साथ शांति चाहता है। दोनों सेनाओं के आपसी सहयोग में सुधार आया है. मुझे यकीन है कि हमारे प्रतिद्वंदी हमारी ताकत को जानते हैं।'

गौरतलब है कि आज ही के दिन 1949 में भारतीय सेना पूरी तरह ब्रिटिश सेना से आज़ाद हो गई थी और फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा आज़ाद भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे. इससे पहले ब्रिटिश मूल के फ़्रॉन्सिस बूचर बतौर सेना प्रमुख थे। 

 

Trending news