West Bengal के सिलीगुड़ी और ढाका के बीच चलेगी पैसेंजर ट्रेन, Bangladesh के स्वतंत्रता दिवस पर होगी शुरुआत
X

West Bengal के सिलीगुड़ी और ढाका के बीच चलेगी पैसेंजर ट्रेन, Bangladesh के स्वतंत्रता दिवस पर होगी शुरुआत

बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस (Bangladesh Independence Day) के मौके पर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी (न्यू जलपाईगुड़ी) और बांग्लादेश के ढाका के बीच एक यात्री ट्रेन सेवा (Siliguri-Dhaka Train Service) की शुरुआत होगी.

West Bengal के सिलीगुड़ी और ढाका के बीच चलेगी पैसेंजर ट्रेन, Bangladesh के स्वतंत्रता दिवस पर होगी शुरुआत

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश (India-Bangladesh) के बीच करीबी रिश्ते रहे हैं. अब दोनों देशों ने इसे एक कदम और बढ़ाने का फैसला किया है. बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस (Bangladesh Independence Day) के मौके पर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के न्यू जलपाईगुड़ी और बांग्लादेश के ढाका के बीच एक यात्री ट्रेन सेवा (Siliguri-Dhaka Train Service) की शुरुआत होगी. बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच यह तीसरी यात्री ट्रेन होगी. इससे पहले मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस यात्री ट्रेनें चलती हैं.

भारत-बांग्लादेश के पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका (New Jalpaiguri-Dhaka) के बीच यात्री ट्रेन की शुरुआत 26 मार्च को होगी और इसे दोनों देशों के प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाएंगे. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे, कटिहार डिवीजन के डीआरएम रविंद्र वर्मा ने बताया कि न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच 513 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन दोनों ओर से चलेगी. उन्होंने बताया कि भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेन सेवा शुरू करने को लेकर 22 फरवरी को न्यू जलपाईगुड़ी में एक बैठक की गई थी, जिसमें बांग्लादेश के पाक्सी डिवीजन के डीआरएम शाहिदुल इस्लाम और रेलवे अधिकारी शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों को बड़ी सौगात, पटरी पर लौट रही हैं ये 11 ट्रेन

लाइव टीवी

ट्रेन में होंगे कुल 10 कोच, किराया अभी तय नहीं

रविंद्र वर्मा ने बताया कि न्यू जलपाईगुड़ी (NKP) और ढाका के बीच चलने वाली ट्रेन में कुल 10 कोच होंगे, जिसमें छह स्लीपर कोच, दो एसी व दो चेयरकार कोच की व्यवस्था की गई है. न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच ट्रेन का कोई स्टॉप नहीं होगा. हालांकि एनजेपी से ढाका व ढाका से एनजेपी किराया कितना होगा और टिकट की बुकिंग कब से शुरू होगी? इस संबंध में पूछे गए सवाल पर डीआरएम ने कहा कि यह अभी निर्धारित नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि इसके लिए जल्द ही दोनों देशों के बीच रेलवे कामर्शियल इंसपेक्टर स्तर की बैठक होगी, जिसके बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा.

Trending news