पत्रकार गौरी लंकेश हत्याकांड में SIT ने जांच शुरू की, पुलिस ने मांगी लोगों से मदद
Advertisement

पत्रकार गौरी लंकेश हत्याकांड में SIT ने जांच शुरू की, पुलिस ने मांगी लोगों से मदद

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) ने अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है वहीं कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसे हमलावरों के जल्द से जल्द पकड़े जाने की उम्मीद है. 

गुरुवार को SIT टीम के सदस्य गौर लंकेश के घर जांच करने पहुंचे. (फोटो- IANS)

बेंगलूरू : पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) ने अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है वहीं कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसे हमलावरों के जल्द से जल्द पकड़े जाने की उम्मीद है. राज्य सरकार ने बुधवार को आईजीपी (खुफिया) बी के सिंह के नेतृत्व में 21 सदस्यीय एसआईटी के गठन की घोषणा की थी जो गौरी शंकर की हत्या के मामले में जांच करेगी. टीम में जांच अधिकारी के तौर पर पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) एम एन अनिरुद्ध भी हैं. गौरी की हत्या के बाद देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं और राजनीतिक दल भी इसकी निंदा कर रहे हैं.बता दें कि दक्षिणपंथी विरोधी विचारों और सत्ता विरोधी आवाज उठाने के लिए पहचान पाने वाली मुखर पत्रकार गौरी की पांच सितंबर की रात को अज्ञात हमलावरों ने यहां उनके घर के पास गोली मारकर हत्या कर दी थी.  पुलिस ने गौरी लंकेश की हत्या के सिलसिले में आज एक मामला दर्ज किया और लोगों से उस तरह की कोई भी जानकारी साझा करने का आग्रह किया, जिसका संबंध घटना से हो सकता है.

गृह मंत्री ने दी जानकारी
प्रदेश के गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'एसआईटी के सदस्यों ने गौरी लंकेश हत्याकांड में जांच शुरू कर दी है और राज्य सरकार को जल्द से जल्द हमलावरों के पकड़े जाने की उम्मीद है.' एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जांच अधिकारी को मामले की तफ्तीश के लिए और जरूरत पड़ने पर जानकारी सार्वजनिक करने की पूरी आजादी दी गई. 

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है पुलिस
क्या पुलिस ने प्रथमदृष्टया साक्ष्यों के आधार पर हमलावरों की वैचारिक पहचान को लेकर कोई संकेत दिए हैं, इस बारे में पूछे जाने पर रेड्डी ने कहा, 'एसआईटी सदस्यों की जिम्मेदारी जांच करने की और हमलावरों को पकड़ने की है. उनके पास कुछ प्रथमदृष्टया सबूत हो सकते हैं, लेकिन उनके पास इसे सार्वजनिक नहीं करने का विशेषाधिकार है.' उन्होंने कहा कि पुलिस उस जगह की सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है जहां 55 वर्षीय पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई. 

'अगर जरूरत होती है तो सीबीआई जांच के लिए भी तैयार' 
गौरी लंकेश की हत्या के मामले में सीबीआई जांच का फैसला नहीं करने को लेकर किसी तरह की राजनीतिक बाध्यता के सवाल पर रेड्डी ने कहा, 'यह किसने कहा? हम खुली सोच रखते हैं और यही मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने भी कहा है. अगर हमें लगता है कि मामले की जांच सीबीआई से कराने की जरूरत है तो हम उसे उसके सुपुर्द कर देंगे.' रेड्डी ने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कन्नड लेखक एम एम कलबुर्गी की हत्या के मामले में भी कुछ और सुराग हासिल करने की दिशा में काम कर रहे हैं और सरकार को इस मामले में भी पर्दाफाश होने की उम्मीद है.

पुलिस ने लोगों से जानकारी साझा करने का आग्रह किया
शहर की पुलिस ने पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के सिलसिले में आज एक मामला दर्ज किया और लोगों से उस तरह की कोई भी जानकारी साझा करने का आग्रह किया, जिसका संबंध घटना से हो सकता है. बेंगलुरु पुलिस ने बयान जारी कर कहा है कि हत्याकांड की जांच के लिए पुलिस महानिरीक्षक (खुफिया) बी के सिंह की अगुवाई में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है. बयान में कहा गया है कि भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) और शस्त्र अधिनियम की धारा 25 के तहत राजेश्वरी नगर थाने में मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस ने लोगों से मामले से जुड़ी जानकारी मोबाइल नंबर 9480800202 पर फोन करके या sit.glankesh@ksp.gov.in पर ईमेल के जरिये साझा करने का आग्रह किया है. 

Trending news