स्‍कोडा ने लॉन्‍च की पहली 7 सीटर SUV, 1 लीटर में देगी 16 किमी का माइलेज
Advertisement

स्‍कोडा ने लॉन्‍च की पहली 7 सीटर SUV, 1 लीटर में देगी 16 किमी का माइलेज

त्‍योहारी सीजन में फॉक्सवैगन ग्रुप की कार निर्माता कंपनी स्‍कोडा ने एक और SUV को बाजार में पेश किया है. दो लीटर डीजल इंजन वाली यह कार कई मायनों में खास है. एसयूवी (SUV) को पसंद करने वाले लोगों के लिए इस कार को ड्राइव करना एक अलग अनुभव हो सकता है.

भारत में स्‍कोडा कोडियाक को 18 इंच के अलॉय व्‍हील के साथ पेश किया गया है. (साभार www.skoda-auto.co.in)

नई दिल्‍ली : त्‍योहारी सीजन में फॉक्सवैगन ग्रुप की कार निर्माता कंपनी स्‍कोडा ने एक और SUV को बाजार में पेश किया है. दो लीटर डीजल इंजन वाली यह कार कई मायनों में खास है. एसयूवी (SUV) को पसंद करने वाले लोगों के लिए इस कार को ड्राइव करना एक अलग अनुभव हो सकता है. 7 सीट वाली 'कोडियाक' (Kodiaq SUV) को खास तरह से कंपनी के औरंगाबाद प्‍लांट में तैयार किया गया है. नई एसयूवी की एक्‍स शोरूम कीमत 34.49 लाख रुपये तय की गई है. स्‍कोडा की यह नई एसयूवी टोयोटा की फॉर्च्यूनर, फोर्ड के इंडेवर, इसुजु के एमयू-एक्स और फॉक्सवैगन के टिगुआन से प्रतिस्पर्धा करेगी.

  1. नई एसयूवी की एक्‍स शोरूम कीमत 34.49 लाख
  2. 7 सीटर 'कोडियाक' औरंगाबाद प्‍लांट में तैयार हुई
  3. 16.25 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी Skoda Kodiaq

फिलहाल स्कोडा के देश में तीन मॉडल सुपर्ब, ओक्टाविया और रैपिड ही उपलब्‍ध हैं. कंपनी ने कॉम्पैक्ट एसयूवी येती को भी पेश किया था लेकिन इस कार को कंपनी ने बाद में बाजार से हटा लिया था. नई एसयूवी कोडियाक की बुकिंग बुधवार से ही शुरू कर दी गई है. नवंबर के पहले हफ्ते से यह आम उपभोक्ताओं को मिलनी शुरू हो जाएगी. फिलहाल देश में यह कार डीजल इंजन के साथ ही मिलेगी. चार कलर वेरिएंट में मिलने वाली इस कार की डिलीवरी नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू होने की उम्‍मीद है.

fallback

कंपनी का दावा है कि Skoda Kodiaq 16.25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी. अन्‍य देशों में इस कार की बिक्री 19 इंच अलॉय व्‍हील के साथ की जा रही है. जबकि भारत में यह कार 18 इंच के अलॉय व्‍हील के साथ लॉन्‍च की गई है. यह स्कोडा की पहली 7 सीटर एसयूवी है जिसे कंपनी ने ग्लोबल एमक्यूबी प्‍लेटफॉर्म पर बनया है. इस प्‍लेटफॉर्म पर ऑडी क्यू7 और पोर्श काएन को भी बनया गया है. 18 महीने पहले स्कोडा ने सुपर्ब सेडान को भी लॉन्‍च किया था.

स्‍कोडा कोडियाक को पैडल स्वाइप ओपन टेल गेट, अम्ब्रेला होल्डर्स, रिमूवबल टॉर्च आदि के साथ पेश किया गया है. नई एसयूवी कार में 8 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगा है. जो कि ऐपल कार प्ले, गूगल एंड्रायड ऑटो और मिरर लिंक को सपोर्ट करता है. Kodiaq में 1968cc 4 सिलिंडर टर्बो डीजल मोटर लगा है जो कि 150 हॉर्सपावर की ताकत और 340 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम दिया गया है.

Trending news