सोनिया गांधी क्यों बनी हुई हैं यूपीए की अध्यक्ष, वीरप्पा मोइली ने बताई वजह
Advertisement
trendingNow1369343

सोनिया गांधी क्यों बनी हुई हैं यूपीए की अध्यक्ष, वीरप्पा मोइली ने बताई वजह

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली ने कहा, 'यह महज कोई सियासत नहीं है कि हम (विपक्षी पार्टियां) एकताबद्ध हो रही हैं, यह इन तमाम लोकतंत्र विरोधी तत्वों के खिलाफ संघर्ष करने के लिए है जो भाजपा के तहत एकजुट हो गए हैं. 

  वीरप्पा मोइली ने कहा, 'सोनिया गांधी संप्रग अध्यक्ष बनी हुई हैं...क्योंकि वह लोगों (संप्रग सहयोगियों) को साथ ला सकती हैं.  (फाइल फोटो)

हैदराबाद : वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली ने सोमवार को कहा कि सोनिया गांधी सहयोगियों को साथ लाने की अपनी क्षमता की वजह से यूपीए अध्यक्ष बनी हुई हैं. ऐसे कयास थे कि हाल में कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी यह पद भी संभालेंगे. मोइली ने कहा, 'सोनिया गांधी संप्रग अध्यक्ष बनी हुई हैं...क्योंकि वह लोगों (संप्रग सहयोगियों) को साथ ला सकती हैं. वह 2004 और 2009 में (इसे) प्रदर्शित कर चुकी हैं.'  

  1. सोनिया गांधी सहयोगियों को साथ ला सकती है : मोइली
  2. भाजपा विरोधी पार्टियों को व्यापक गठबंधन बनना चाहिए : मोइली 
  3. विपक्षी पार्टियां एकजुट हो रही हैं : मोइली

'भाजपा विरोधी पार्टियों को व्यापक गठबंधन बनना चाहिए'
मोइली से जब पूछा गया कि विपक्षी पार्टियों को एक साथ लाने की दिशा में एनसीपी प्रमुख शरद पवार की ओर से हाल में दिखाई गई 'दिलचस्पी' से क्या वह 'हैरान' हैं तो उन्होंने कहा कि उन्हें कोई आश्चर्य नहीं हुआ. बता दें पवार और कुछ अन्य राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने संविधान को 'बचाने' के लिए 26 जनवरी को मुंबई में एक मार्च का आयोजन किया था. उनका कहना है कि संविधान पर 'हमले' हो रहे हैं. वहीं कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियों की सोमवार को नई दिल्ली में पवार के आवास पर बैठक हुई थी. इसमें उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर संयुक्त रणनीति पर चर्चा की गई.

राहुल गांधी का फैसला, अब कांग्रेस मुख्‍यालय से ही अपने कामकाज निपटाएंगे

मोइली ने कहा, 'हम लोगों को आश्चर्य नहीं है, वह (पवार) दोनों यूपीए (सरकारों) के हिस्से रहे हैं. यूपीए अब भी बना है. कोई यूपीए से नहीं हटा है. 2009 और 2004 दोनों में वह (पवार) हमारे गठबंधन का हिस्सा थे. यह कोई आश्चर्य नहीं है.’’ मोइली ने कहा कि भाजपा विरोधी पार्टियों को अमित शाह की अगुवाई वाली भगवा पार्टी के खिलाफ संघर्ष में 'राष्ट्रीय ताकत' पाने के लिए कोई व्यापक गठबंधन बनाना चाहिए.

'विपक्षी पार्टियां एकजुट हो रही हैं'
उन्होंने कहा, 'यह महज कोई सियासत नहीं है कि हम (विपक्षी पार्टियां) एकताबद्ध हो रही हैं, यह इन तमाम लोकतंत्र विरोधी तत्वों के खिलाफ संघर्ष करने के लिए है जो भाजपा के तहत एकजुट हो गए हैं. यह देश में लोकतंत्र के लिए है.' मोइली ने कहा कि विपक्षी पार्टियों का व्यापक गठबंधन बहुत सुदृढ़ और सबल नहीं हो सकता क्योंकि कांग्रेस कुछ राज्यों में क्षेत्रीय पार्टियों से लड़ रही है, लेकिन गठबंधन सुसंगठित होना चाहिए.' वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि क्षेत्रीय पार्टियां अपने संबंधित राज्यो में अपने सियासी वजूद के साथ समझौता नहीं कर सकती हैं.

उन्होंने कहा, 'आप राष्ट्रीय स्तर पर कोई गठबंधन कर सकते हैं. आपको राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा से संघर्ष करना है. विपक्षी पार्टियों का यह एका जरूरी है.' मोइली से जब पूछा गया कि क्या यह एक अच्छा विचार है कि विपक्षी पार्टियां चुनाव से पहले किसी न्यूनतम साझा कार्यक्रम के साथ आगे आएं तो उन्होंने कहा, 'निश्चित रूप से हम ऐसा कर सकते हें, हमने 2009 में ऐसा किया था. यह कामयाब था.'

Trending news