Sonia Gandhi: गांधी परिवार से राज्यसभा जाने वाली दूसरी महिला होंगी सोनिया, राजस्थान से कल भरेंगी नामांकन
Advertisement
trendingNow12109326

Sonia Gandhi: गांधी परिवार से राज्यसभा जाने वाली दूसरी महिला होंगी सोनिया, राजस्थान से कल भरेंगी नामांकन

Rajya Sabha Election: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अब राज्यसभा में जाने का मन बना लिया है. इंदिरा गांधी के बाद गांधी परिवार से वे राज्यसभा में जाने वाली दूसरी महिला होंगी.

Sonia Gandhi: गांधी परिवार से राज्यसभा जाने वाली दूसरी महिला होंगी सोनिया, राजस्थान से कल भरेंगी नामांकन

Rajya Sabha Election: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अब राज्यसभा में जाने का मन बना लिया है. इंदिरा गांधी के बाद गांधी परिवार से वे राज्यसभा में जाने वाली दूसरी महिला होंगी. सूत्रों ने बताया कि सोनिया कल बुधवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगी. इससे यह भी तय माना जा रहा है कि सोनिया गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेंगी. 

सोनिया जयपुर से भरेंगी नामांकन

सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी बुधवार को जयपुर में नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रह सकते हैं. कांग्रेस राज्यसभा चुनाव के लिए बहुत जल्द अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि 15 फरवरी है.

1999 से लगातार लोकसभा सदस्य

सोनिया गांधी वर्ष 1999 से लगातार लोकसभा सदस्य हैं. वर्तमान में उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. वह अमेठी से भी लोकसभा सदस्य रह चुकी हैं. यह पहली बार होगा कि वह संसद के उच्च सदन में जाएंगी. वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद राज्यसभा में प्रवेश करने वाली गांधी परिवार की दूसरी सदस्य होंगी. इंदिरा गांधी अगस्त, 1964 से फरवरी 1967 तक उच्च सदन की सदस्य थीं.

नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव?

राज्यसभा जाने की स्थिति में इस बात की प्रबल संभावना है कि सोनिया गांधी आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ें. पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए औपचारिक रूप से किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. सोनिया गांधी ने 2019 में घोषणा की थी कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा. कांग्रेस कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की सीट जीतने की स्थिति में है.

खत्म हो रहा है मनमोहन सिंह का कार्यकाल

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का राजस्थान से राज्यसभा का कार्यकाल इस साल अप्रैल में समाप्त हो रहा है. केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव का कार्यकाल भी अप्रैल में पूरा हो रहा है. हाल ही में उच्च सदन से इस्तीफा देने वाले किरोड़ी लाल मीणा का कार्यकाल भी अप्रैल में समाप्त होगा. भाजपा ने पहले ही राज्यसभा चुनाव के लिए राजस्थान से मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया को उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

27 फरवरी को मतदान

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पार्टी नेतृत्व से राज्य से राज्यसभा सीट के लिए सोनिया गांधी को नामित करने का आग्रह किया था. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरुआत 8 फरवरी से हो चुकी है. नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को होगी, जबकि उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. यदि आवश्यक हुआ तो 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना होगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news