कोरोना काल में स्पाइसजेट की पहली लंबी उड़ान, दिल्ली से टोरंटो गए 243 विदेशी नागरिक
Advertisement

कोरोना काल में स्पाइसजेट की पहली लंबी उड़ान, दिल्ली से टोरंटो गए 243 विदेशी नागरिक

स्पाइसजेट ने उत्तरी अमेरिका के लिए अपनी पहली सबसे लंबी दूरी चार्टर फ्लाइट रवाना की जो कनाडा पहुंचेगी. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के बीच भारत से ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (International Flights) बंद है. ऐसे कठिन समय में सरकार से इजाजत मिलने के बाद भारत की निजी एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट ने उत्तरी अमेरिका के लिए अपनी पहली सबसे लंबी दूरी चार्टर फ्लाइट रवाना की जो कनाडा पहुंचेगी. स्पाइस जेट ऐसा करने वाली भारत की पहली प्राइवेट एयरलाइन बन गई है. फ्लाइट का संचालन वंदे भारत मिशन के तहत हुआ जिसके तहत कैनेडा ( Canada ) के 352 नागरिक नई दिल्ली से टोरंटो रवाना हुए. ये फ्लाइट भारतीय समय के मुताबिक शनिवार सुबह 08 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली से रवाना हुई जो स्थानीय समय के मुताबिक शाम 06 बजकर 40 मिनट पर टोरंटो पहुंचेगी.  एयरबस ( Airbus) के निओ एयरक्राफ्ट ( A330-900) की इस फ्लाइट में 353 इकॉनमी और 18 बिजनेस क्लास सीटे हैं. 

  1. उत्तरी अमेरिका की पहली 'Long haul' फ्लाइट 
  2. 'वंदे भारत' मिशन में Spicejet को कामयाबी
  3. दिल्ली से टोरंटो गए हैं कैनेडा के 352 नागरिक 

गौरतलब है कि कुछ समय पहले भारत सरकार ने निजी एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) को भारत से अमेरिका के बीच फ्लाइटें शुरू करने की इजाजत दी थी.

स्पाइसजेट के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह (Ajay Singh) ने कहा कि उत्तरी अमेरिकी के लिए अपनी पहली नॉन स्टॉप फ्लाइट का संचालन करना, स्पाइसजेट परिवार के लिए गर्व की बात है. कोरोना काल में उनकी कंपनी 85 हजार लोगों को उनके घर पहुंचाने के साथ, करीब 28 हजार टन मेडिकल और अन्य जरूरी सामान की आपूर्ति कर चुकी है. 

वंदे भारत मिशन में योगदान
इससे पहले 1 अगस्त को स्पाइसजेट एमस्टर्डम (Amsterdam) में फंसे  269 भारतीयों को हिंदुस्तान वापस लाई थी, जिसमें ज्यादातर बेंगलुरू और हैदराबाद के रहने वाले थे.  अब तक स्पाइसजेट की 515 चार्टर और वंदे भारत फ्लाइट्स के जरिए फिलीपींस (Philippines), किर्गिस्तान (Kyrgyzstan), रूस ( Russia), नीदरलैंड ( Netherlands), सऊदी अरब (Saudi Arabia ), ओमान ( Oman ) , कतर (Qatar), यूएई (UAE) , लेबनान (Lebanon), बांग्लादेश (Bangladesh), मालदीव (Maldives) और  श्री लंका (Sri Lanka) में फंसे 85 हजार लोगों की घर वापसी में मददगार साबित हुई.

वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत एयर इंडिया के अलावा स्पाइसजेट को इजाजत मिलने से विदेश में फंसे भारतीयों को राहत मिली . खासतौर पर अमेरिका में रहने वाले लोगों को क्योंकि इस रूट में सफर और रहने वाले प्रवासी भारतीयों की संख्या ज्यादा रही है. 

Trending news