श्रीनगर: सेना ने नौजवानों के लिए दो दिवसीय भर्ती रैली, करीब 1500 युवा भाग लेने पहुंचे
Advertisement
trendingNow1512659

श्रीनगर: सेना ने नौजवानों के लिए दो दिवसीय भर्ती रैली, करीब 1500 युवा भाग लेने पहुंचे

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सेना ने नौजवानों के लिए दो दिवसीय भर्ती रैली का आयोजन किया. इस भर्ती रैली में जम्मू, कश्मीर और लद्दाख से करीब 1500 युवा भाग लेने पहुंचे. सेना के अनुसार कश्मीरी युवाओं में सेना में शामिल होने का काफी जज़्बा है.

कश्मीरी युवाओं में फौज में शामिल होने के लिए बहुत इच्छा है.

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सेना ने नौजवानों के लिए दो दिवसीय भर्ती रैली का आयोजन किया. इस भर्ती रैली में जम्मू, कश्मीर और लद्दाख से करीब 1500 युवा भाग लेने पहुंचे. सेना के अनुसार कश्मीरी युवाओं में सेना में शामिल होने का काफी जज़्बा है.

श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र रंगरेट में स्थित जम्मू कश्मीर लाइट इनफेनट्री (जैकलाई) रेजिमेंटल सेंटर में भर्ती रैली में भाग लेने पहुंचे रजा के अनुसार शुरू से ही शौक था सेना में आने का और आज वो सपना पूरा होता दिख रहा है. जहां भी देश को हमारी ज़रूरत होगी वहां हम हाजिर रहेंगे. एक अन्य नौजवान परवेज़ अख्तर ने कहा हम आतंकवादियों का सामना डटकर करना चाहते हैं. जहां कहीं भी सेना को हमारी सेवाओं की ज़रूरत पड़ेगी हम तैयार है. उन्होंने कहा कि सेना से अच्छी जगह अपने देश की सेवा करने के लिए कोई और नहीं.

गौरतलब है कि जैकलाई रेजिमेंटल सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर एसआर शर्मा ने बताया कि बहुत अच्छा रेस्पोंस मिल रहा है और करीब 1500 युवा वहां पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा कि सेना से अच्छी जगह अपना करिअर बनाने के लिए कोई नहीं है. शर्मा के अनुसार सेना ही एक मात्र ऐसी जगह है जो एक आदमी को जीवन जीने का तरीका सिखाती है और देशभक्ति की भावना सब में जागती है. साथ ही यह अच्छी रोजगार का जरिया है. पिछले दो दिनों में अनुभव किया है कि कश्मीरी युवाओं में बहुत इच्छा है फौज में शामिल होने के लिए.

शर्मा के अनुसार घाटी में अशांति पर काबू पाने के लिए दो तरीके हैं: एक जो बेरोजगार युवा अपनी राह से भटक जाते हैं और अगर वो सेना में शामिल हो जाएं वो अच्छे राह पर चलेंगे. और दूसरा अगर आप इस संगठन का हिस्सा हैं तो आपकी मनोवैज्ञानिक ग्रूमिंग ऐसी होती है कि आप नेशन बिल्डिंग में अच्छी तरह से योगदान देते हैं. इन दोनों तरीके से घाटी में शांति बहाली हो सकती है. 

कश्मीर के विभिन ज़िलों से भारी संख्या में कश्मीरी युवा सेना में भर्ती होने के लिए सुबह 6 बजे से ही रेजिमेंटल सेंटर के बाहर लंबी-लंबी कतारों में खड़े दिखाई दिए. उनका मानना है कि सेना के अलावा भविष्य सुधारने के लिए कोई और अच्छी जगह नहीं है. इस बीच आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कुल 1500 नौजवान भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुए जिनमें से 1107 ने फ़िज़िकल पास किया और अब वह रिटन टेस्ट में बैठेंगे.

Trending news