Maharashtra: मुंबई समेत कई शहरों में बढ़ेगी स्टांप ड्यूटी, जानें कब से लागू होगी नई दर
Advertisement

Maharashtra: मुंबई समेत कई शहरों में बढ़ेगी स्टांप ड्यूटी, जानें कब से लागू होगी नई दर

Maharashtra News: राज्य सरकार एक अप्रैल से स्टांप ड्यूटी पर एक प्रतिशत अधिभार (सेस) लगाने का आदेश दिया है. आइये आपको बताते हैं उद्धव सरकार के इस फैसले के बारे में.

Maharashtra: मुंबई समेत कई शहरों में बढ़ेगी स्टांप ड्यूटी, जानें कब से लागू होगी नई दर

मुंबईः महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने स्टांप ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया है. सरकार का यह फैसला मुंबई समेत उन शहरों के लिए है जहां मेट्रो संचालन को लेकर निर्माण कार्य चल रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार ने एक अप्रैल से दस्तावेज पंजीकरण और गिरवी पत्र लेन-देन पर स्टांप शुल्क पर एक प्रतिशत अधिभार (सेस) लगाने का आदेश दिया है.

  1. महाराष्ट्र के शहरों में बढ़ेगी स्टांप ड्यूटी
  2. 1 अप्रैल से लागू हो जाएगी नई दर
  3. मेट्रो कार्य के चलते लिया गया फैसला

सरकार के फैसले पर लोगों की प्रतिक्रिया

राज्य सरकार के इस फैसले के बाद लोगों की जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा. जिसके चलते स्टांप ड्यूटी में बढ़ोतरी का विरोध भी किया जा रहा है. कुछ लोगों ने मांग रखी है कि जब तक मेट्रो पूरी क्षमता से शुरू नहीं हो जाती, तब तक एक प्रतिशत सरचार्ज नहीं लगाया जाना चाहिए.

1 अप्रैल से बढ़ जाएगी 1% स्टांप ड्यूटी

1 अप्रैल से मुंबई सहित ऐसे सभी शहरों में 1% स्टांप ड्यूटी बढ़ने वाली है जहां पर मेट्रो ट्रेन का निर्माण हो रहा है. सरकार के इस फैसले के चलते स्टांप ड्यूटी की रकम बचाने के लिए प्रॉपर्टी की खरीदारी में तेजी से इजाफा भी हुआ है.

सरकार को 836 करोड़ से भी ज्यादा की आमदनी

आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ मुंबई में पिछले महीने 10,379 की तुलना में इस महीने में अभी तक करीब 17 फीसदी अधिक यानि 12,619 रजिस्ट्रेशन हुए हैं. जिससे मार्च महीने में अभी तक सरकार को 836 करोड़ से भी ज्यादा की आमदनी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें- मेडिकल छात्रों को झटका, इस देश की डिग्री भारत के MBBS के बराबर नहीं; NMC ने बताया

आमदनी का रिकॉर्ड आंकड़ा बन सकता है

गौर करने वाली बात यह है कि सरकार की कमाई का यह आंकड़ा और ऊपर जा सकता है. स्टांप ड्यूटी में बढ़ोतरी की दर लागू होने में अभी भी 2 से 3 दिन बाकी हैं, जिसके चलते उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकार की आमदनी का यह रिकॉर्ड आंकड़ा बन सकता है. 

साल 2022 का आंकड़ा 

महीना-         रजिस्ट्रेशन संख्या          आमदनी
जनवरी-             8155               478 करोड़ रुपए
फरवरी-           10379               615 करोड़ रुपए
मार्च (अब तक)- 12619               836 करोड़ रुपए

LIVE TV

Trending news