The Kashmir Files: CM आवास पहुंची 'द कश्मीर फाइल्स' की टीम, तारीफ में योगी आदित्यनाथ ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow11129564

The Kashmir Files: CM आवास पहुंची 'द कश्मीर फाइल्स' की टीम, तारीफ में योगी आदित्यनाथ ने कही ये बात

The Kashmir Files: कश्मीरी पंडितों के नरसंहार (Kashmiri Pandit Exodus) और विस्थापन पर बनी लगातार लोगों को अपनी ओर खींच रही है. इसी बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फिल्म के बारे में बड़ी बात कही है. 

लखनऊ में सीएम योगी से मुलाकात करते फिल्म यूनिट के सदस्य (साभार ट्विटर हैंडल)

The Kashmir Files: कश्मीरी पंडितों के नरसंहार (Kashmiri Pandit Exodus) और विस्थापन पर बनी मर्मस्पर्शी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) देशभर में अपनी सफलता के झंडे गाड़ रही है. वहीं फिल्म में दिखाई कड़वी सच्चाई से कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी पार्टियों में बौखलाहट भी बढ़ती जा रही है.

  1. फिल्म की स्टारकास्ट ने सीएम योगी से की मुलाकात 
  2. 'समाज को जागरूक करने का काम करेगी फिल्म'
  3. वर्ष 1986 से शुरू हुआ था हिंसा का सिलसिला

फिल्म की स्टारकास्ट ने सीएम योगी से की मुलाकात

इसी बीच 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) की स्टारकास्ट ने रविवार को लखनऊ में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने देशभर में फिल्म को दर्शकों से मिल रहे प्यार और कश्मीरी पंडितों पर घाटी में हुए जुल्मों के बारे में उन्हें अवगत कराया. सीएम योगी ने फिल्म में दिखाई गई कड़वी सच्चाई के लिए फिल्म यूनिट की तारीफ की. यह अब तक देशभर में करीब 150 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर चुकी है.

'समाज को जागरूक करने का काम करेगी फिल्म'

सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने ट्वीट कर कहा, 'फिल्म #TheKashmirFiles मजहबी कट्टरता और आतंकवाद की अमानवीय विभीषिका को निर्भीकता से प्रकट करती है. निःसंदेह यह चलचित्र समाज और देश को जागरूक करने का काम करेगा. ऐसी विचारोत्तेजक फिल्म निर्माण के लिए पूरी टीम को बधाई देता हूं.'

वर्ष 1986 से शुरू हुआ था हिंदुओं को मारने का सिलसिला

बताते चलें कि वर्ष 1986 में कश्मीर में शांतिप्रिय हिंदू समुदाय (Kashmiri Pandit) को भारतीय जासूस और काफिर कहकर निशाना बनाना शुरू किया गया था. यह सिलसिला वर्ष 1989 में उस वक्त उफान पर आ गया. जब कश्मीर की मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर्स से ऐलान करके कश्मीरी हिंदुओं को घाटी से भाग जाने या मरने के लिए तैयार रहने की धमकी दी गई.

ये भी पढ़ें- कश्मीरी पंडितों से जुल्म पर आजाद ने तोड़ी चुप्पी, इस बात को ठहराया पलायन का जिम्मेदार

कश्मीरी हिंदुओं के पलायन के बाद कर लिया संपत्ति पर कब्जा

अपनी बात का डर कायम करने के लिए घाटी के विभिन्न जिलों में रहने वाले कश्मीरी हिंदुओं (Kashmiri Pandit) को चुन-चुनकर मारा जाने लगा. उन्हें मारने वाले और कोई नहीं बल्कि पड़ोस में रहने वाले मुस्लिम दोस्त, स्कूलों में पढ़ने वाले मुस्लिम स्टूडेंट्स ही थे. चारों ओर से कत्लेआम होता देख करीब डेढ लाख कश्मीरी हिंदू परिवार घाटी छोड़कर एक ही रात में जम्मू और दिल्ली समेत देश के बाकी हिस्सों में भाग गए. उसके बाद उनकी संपत्तियों पर उनके मारकाट करने वाले पड़ोसियों ने कब्जा कर लिया. 

LIVE TV

Trending news