200 दिन तक बंद रहने के बाद अक्षरधाम मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुला
Advertisement

200 दिन तक बंद रहने के बाद अक्षरधाम मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुला

दिल्ली का प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Temple) कोविड-19 महामारी की वजह से 200 दिन तक बंद रहने के बाद मंगलवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली का प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Temple) कोविड-19 महामारी की वजह से 200 दिन तक बंद रहने के बाद मंगलवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. हालांकि मंदिर में दर्शन के दौरान संक्रमण से बचने के एहतियाती कदम उठाए गए हैं.

  1. दो सौ दिन बंद रहने के बाद खुला अक्षरधाम मंदिर
  2. हर आधे घंटे में सेनिटाइज किया जा रहा मुख्य हाल
  3. संक्रमण न फैले, इसलिए इतना दिनों तक बंद था मंदिर

श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की परवाह: मंदिर प्रशासन
मंदिर के प्रवक्ता हरीश पटेल (Harish Patel) ने बताया कि मंगलवार को 700 से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आए जो कि कोरोना काल (Corona pandemics) से पहले औसतन हजारों श्रद्धालुओं की संख्या की तुलना में बेहद कम हैं. केंद्र सरकार की ओर से ‘अनलॉक-2’ की घोषणा के बाद जून के दूसरे सप्ताह में धार्मिक स्थल खुलने लगे थे लेकिन अक्षरधाम मंदिर ने स्थिति में सुधार की प्रतीक्षा करना ही जरूरी समझा था. पटेल ने कहा, ‘हम लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित थे क्योंकि शहर के सभी हिस्सों से संक्रमण (Infection) के मामले आ रहे थे. अब स्थिति में सुधार हो रहा है और यह नियंत्रण में भी है.' उन्होंने बताया कि मंदिर को 22 मार्च को बंद कर दिया गया था.

हर आधे घंटे में सेनिटाइजेशन
पटेल ने कहा कि मंदिर में हर आधे घंटे बाद उस क्षेत्र को रोगाणुमुक्त (Sensitized) किया जा रहा है, जहां श्रद्धालु आते हैं. वहीं, रात आठ बजकर 30 मिनट पर मंदिर के बंद होने से पहले भी इसकी व्यापक स्तर पर साफ-सफाई की जाएगी और इसे रोगाणुमुक्त किया जाएगा.

Trending news