भाजपा पर स्वच्छ भारत में भ्रष्टाचार का आरोप, कांग्रेस ने लगाई पीएम मोदी से गुहार
Advertisement

भाजपा पर स्वच्छ भारत में भ्रष्टाचार का आरोप, कांग्रेस ने लगाई पीएम मोदी से गुहार

कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया है कि गुजरात की एक नगर पालिका परिषद में भाजपा के शासनकाल के दौरान शौचालय बनाने की योजना में भारी भ्रष्टाचार हुआ है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

केतन बगड़ा. अमरेली: केंद्र की मोदी सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश भर में बड़े पैमाने पर शौचालयों के निर्माण के लिए काम कर रही है, लेकिन कई जगह शौचालय बनाने में भ्रष्टाचार के मामले भी सामने आ रहे हैं. ऐसा ही एक मामला गुजरात जिले के राजुला नगर पालिका में सामने आया है. मामले की शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की गई है.

  1. राजुला नगर पालिका में भाजपा पर भ्रष्टाचार का आरोप. 
  2. कांग्रेस का आरोप है कि 260 शौचालय पूरी तरह फर्जी हैं.
  3. मामले की शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की गई है.

पूरा मामला 2015 का है, जब राजुला नगर पालिका में भाजपा का शासन था. कांग्रेस पार्टी का आरोप है कि इस दौरान शौचालय बनाने के नाम पर जमकर फर्जीवाड़ा किया गया. इस समय वहां नगर पालिका में कांग्रेस का शासन है. कांग्रेस का कहना है कि सत्ता में आने के बाद उसने पुराने मामलों की जांच की और पाया कि 2015 में शौचालय बनाने के नाम पर भारी भ्रष्टाचार किया गया. 

यह भी पढ़ें: स्वच्छ भारत मिशन के 3 साल का रिपोर्ट कार्ड

वर्तमान नगरपालिका उप प्रमुख और कांग्रेस नेता छत्रजीत धाखडा ने कहा है कि 260 शौचालय पूरी तरह से फर्जी हैं. बाकी के शौचालयों की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि इस मामले की शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की गई है.

कांग्रेस पार्टी का आरोप है कि 2015 में कुल 2174 शौचालय बनवाए गए और इसमें से कई मामलों में एक ही व्यक्ति के नाम से तीन से चार शौचालय बनावाए गए. कांग्रेस पार्टी ने सवाल किया है कि एक ही व्यक्ति के नाम से इतने अधिक शौचालय कैसे बनवाए जा सकते हैं. राजुला बीड़ी कामदार सोसायटी में रहने वाले लोगों ने शौचालय बनाने के लिए कम ईंट देने और 300 रुपये वसूलने का आरोप लगाया.

मोदी सरकार देश को साफ-सुथरा बनाने और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए काफी प्रयास कर रही है. स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश को खुले में शौच से मुक्त करने का अभियान चलाया गया है और देश भर में निर्धन परिवारों के लिए बड़ी संख्या में शौचालय बनवाए जा रहे हैं.

Trending news