महाराष्ट्र: BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, ज्योतिबा फुले, सावरकर को भारत-रत्न देने की मांग

संकल्प पत्र में  1 करोड़ लोगों को रोजगार देने,  2022 तक प्रत्येक घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने, किसानों को 12 घंटे बिजली देने जैसे कई लोकलुभावन वादे जनता से किए गए हैं. 

महाराष्ट्र: BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, ज्योतिबा फुले, सावरकर को भारत-रत्न देने की मांग
(फोटो साभार - @JPNadda)

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए बीजेपी (BJP) ने संकल्प पत्र जारी कर दिया है. संकल्प पत्र में बीजेपी ने महान समाज सुधारक ज्यातिबा फूले (jyotiba phule), सावित्री बाई फुले (Savitribai Phule) और सावरकर (Savarkar) को भारत रत्न देन की मांग की है . इसके अलावा संकल्प पत्र में  1 करोड़ लोगों को रोजगार देने,  2022 तक प्रत्येक घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने, किसानों को 12 घंटे बिजली देने जैसे कई लोकलुभावन वादे जनता से किए गए हैं. 

इस मौके पर बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (Jp nadda) ने कहा कि यह संकल्प पत्र केवल एक पत्र ही नहीं बल्कि बहुत गहराई से बनाया हुआ पत्र है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास यह संकल्प पत्र की आत्मा में है.

संकल्प पत्र के प्रमुख वादे
-आने वाले पांच सालों में 1 करोड़ नौकरियों का निर्माण करेंगे
-आने वाले 5 वर्षों कृषि में लगने वाली बिजली को सौर ऊर्जा पर आधारित करके किसानों को दिन में 12 घंटे से अधिक बिजली उपलब्ध कराएंगे.
-2022 तक प्रत्येक घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने, मूलभूत सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. 
-आने वाले 5 वर्षों में महाराष्ट्र को सूखे से मुक्त करेंगे. 
-पश्चिम से बहने वाली नदियों के पानी को गोदावरी की घाटी से रुकवाकर मराठवाड़ा व उत्तर महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त भाग में पहुंचाएंगे. 
-2022 तक प्रत्येक घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराएंगे
-मूलभूत सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा
-मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से सभी बस्तियों को 12 महीने चलने वाली सड़कों से जोड़ा जाएगा
--ग्राम सड़क योजना के दूसरे चरण के माध्यम से 30 हजार किमी की ग्रामीण सड़कें बनाएंगे
-भारत नेट और महाराष्ट्र नेट के माध्यम से संपूर्ण महाराष्ट्र को इंटरनेट से जोड़ेंगे