पश्चिम बंगाल के दुर्गा पूजा पंडालों में नहीं होगी आम पब्लिक की एंट्री, HC ने दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1769027

पश्चिम बंगाल के दुर्गा पूजा पंडालों में नहीं होगी आम पब्लिक की एंट्री, HC ने दिए निर्देश

कोर्ट ने कहा है कि पंडाल के अंदर केवल दुर्गा पूजा समिति के आयोजकों को ही रहने की इजाजत होगी. कोरोना महामारी के मद्देनजर बड़े पंडालों के लिए यह संख्‍या 25 और छोटे पंडालों के लिए यह संख्‍या 15 सीमित की गई है. 

फाइल फोटो (जी मीडिया)

कोलकाताः कोलकाता हाई कोर्ट (Calcutta High Court) ने दुर्गा पूजा पंडाल (Durga puja Pandal) को लेकर कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं. कोर्ट के आदेश के अनुसार राज्य में लगने वाले सभी दुर्गा पूजा पंडालों में जनता के लिए नो एंट्री जोन बनाए जाएं. छोटे पंडालों पर भी यह नियम लागू होंगे. कोलकाता हाई कोर्ट (Calcutta High Court) ने सोमवार (19 अकटूबर) को कहा है कि दुर्गा पूजा पंडाल (Durga Puja pandals) आम दर्शनार्थियों (visitors) के लिए नो एंटी जोन होंगे.

  1. बड़े पंडाल को 10 मीटर की दूरी और छोटे पंडाल को 5 मीटर की दूरी पर लगाने होंगे बैरिकेड
  2. कोविड-19 के बीच जनता को कंट्रोल करने के लिए पंडालों में बनाए गए नो एंट्री जोन
  3. कोर्ट के ये दिशानिर्देश राज्य के सभी 34,000 दुर्गा पूजा पंडालों पर लागू होंगे

सिर्फ आयोजकों को होगी पंडाल के अंदर रहने की इजाजत
कोर्ट ने कहा है कि पंडाल के अंदर केवल दुर्गा पूजा समिति के आयोजकों को ही रहने की इजाजत होगी. कोरोना महामारी के मद्देनजर बड़े पंडालों के लिए यह संख्‍या 25 और छोटे पंडालों के लिए यह संख्‍या 15 सीमित की गई है. कोर्ट के ये दिशानिर्देश राज्य के सभी 34,000 दुर्गा पूजा पंडालों पर लागू होंगे. हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच ने यह निर्देश जारी किया है. हाई कोर्ट की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी बड़े पंडाल को 10 मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाने होंगे जबकि छोटे पंडाल के लिए पांच मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाने को कहा है. 

ये भी पढ़ें- दुर्गा पूजा के दौरान PM मोदी बंगाल में इस तरह लोगों से होंगे 'कनेक्‍ट'

सभी को करना होगा नो एंट्री जोन का पालन
जज ने आदेश देते हुए कहा, सभी पूजा समितियों (All Puja Committees) के आयोजकों को नो एंट्री जोन का पालन करना होगा. कोर्ट ने कहा, कोलकाता में इतनी पुलिस नहीं है कि 3000 पंडालों में श्रद्धालुओं को नियंत्रित कर सके. लिहाजा सभी पंडालों में नो एंट्री जोन बनाने को कहा गया है ताकि राज्य भर के जिलों में 31,000 अन्य पूजा स्थलों पर भीड़ को नियंत्रित किया सके.

जानकारी के लिए बता दें कि राज्य ने 170 करोड़ रुपये 34,000 दुर्गा पूजाओं के बीच वितरित किए थे. कोर्ट के आदेश के बाद राज्य और पुलिस जल्द ही दुर्गा पूजा के दौरान इन नियमों के पालन करने के लिए तत्काल कदम उठाएंगे. 

 

Trending news