ईडी ने मृत किसानों के नामों पर ऋण लेने वाली कंपनी के यहां छापे
Advertisement
trendingNow1536837

ईडी ने मृत किसानों के नामों पर ऋण लेने वाली कंपनी के यहां छापे

ED  ने गंगाखेड शुगर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया है. फर्म पर मृत और बोगस किसानों के फर्जी दस्तावेज देकर कुल 328 करोड़ रुपए कृषि कर्ज लेने का आरोप है.

ईडी ने मृत किसानों के नामों पर ऋण लेने वाली कंपनी के यहां छापे

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मृत किसानों और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर एक कंपनी द्वारा 328 करोड़ रुपये की कथित ऋण धोखाधड़ी के सिलसिले में गुरुवार को महाराष्ट्र में कई स्थानों पर छापे मारे. यह कंपनी एक नेता से जुड़ी हुई है, जिनकी पार्टी महाराष्ट्र में भाजपा की सहयोगी है.

ED  ने गंगाखेड शुगर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया है. फर्म पर मृत और बोगस किसानों के फर्जी दस्तावेज देकर कुल 328 करोड़ रुपए कृषि कर्ज लेने का आरोप है. ये फर्म राष्ट्रीय समाज पार्टी के सदस्य रत्नाकर गुट्टे की है. ये पार्टी महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी पार्टी है. विजय गुट्टे को पिछले साल कथित जीएसटी धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया गया था.

रत्नाकर गुट्टे फिल्म डायरेक्टर विजय गुट्टे के पिता है. विजय गुट्टे ने  हाल ही में हिंदी फिल्म  "The Accidental Prime Minister" का निर्देशन किया है. ये फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित है. खास बात ये कि विजय गुट्टे को भी पिछले साल जीएसटी फ्राड के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

गंगाखेड शुगर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने फर्जी दस्तावेज देकर आंध्रा बैंक, यूको बैंक,  यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक और रत्नाकर बैंक से कंपनी की गारंटी देकर 8-10 हजार किसानों के नाम पर फसल के लिए कर्ज लिया था.

कर्ज की रकम फर्जी सेविंग्स खातों में जमा करवाई गई. ये खाते उन किसानों के नाम पर खोले गए थे जो जिंदा ही नहीं थे. इसके बाद उसी दिन इन सभी खातों की रकम गंगाखेड शुगर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के करेंट एकाउंट में ट्रांसफर कर ली गई.

ED  ने इस मामले में अतिरिक्त सबूतों की तलाश में छापेमारी की थी. ED  ने कुछ साल पहले इस मामले में कंपनी के चेयरमैन , डायरेक्टर और अन्य के खिलाफ परभणी जिले के गंगाखेड पुलिसथाने में एफआईआर दर्ज की थी. input: Bhasha

Trending news