close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोचीन हवाई अड्डे पर परिचालन फिर से बहाल, पानी घुसने की आशंका के चलते हुआ था बंद

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर गुरुवार को विमानों के उतरने पर दो घंटे की लगी रोक के बाद परिचालन बहाल कर दिया गया है.

कोचीन हवाई अड्डे पर परिचालन फिर से बहाल, पानी घुसने की आशंका के चलते हुआ था बंद
फाइल फोटो

कोच्चि: कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर गुरुवार को विमानों के उतरने पर दो घंटे की लगी रोक के बाद परिचालन बहाल कर दिया गया है. यह हवाईअड्डा पेरियार नदी के पास है, इसलिए पानी घुसने की आशंका के चलते विमानों के उतरने पर रोक लगा दी गई थी. कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (सीआईएएल) के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘हालत में सुधार होने पर गुरुवार को दोपहर तीन बजकर पांच मिनट से सभी सेवा बहाल कर रहे हैं.’’ इससे पहले, सीआईएएल ने ऐहतियाती कदम उठाते हुए दोपहर एक बजकर 10 मिनट के बाद विमानों के उतरने की सेवा रोक दी थी. 

बांधों से पानी छोड़े जाने पर बढ़ गया था जलस्तर
प्रवक्ता ने बताया कि एर्नाकुलम के जिलाधिकारी और हवाई अड्डा प्रबंधन के शीर्ष अधिकारियों ने स्थिति की समीक्षा की जिसके बाद सेवा बहाल करने का कदम उठाया गया. इससे पहले हवाई अड्डे के निकट स्थित एक नहर का जलस्तर बढ़ने के बाद एर्नाकुलम जिला प्रशासन ने हवाई अड्डे की स्थिति की समीक्षा की. यह फैसला तब लिया गया था जब इदामलयार बांध के चार दरवाजों को अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के लिए गुरुवार सुबह खोल दिया गया. जांच-परख करने के लिए इडुक्की बांध का भी एक दरवाजा आंशिक तौर पर खोला गया है. बांध के दरवाजों को खोलने की वजह से पेरियार नदी का जल स्तर बढ़ गया. पिछले कई दिनों से केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है जिससे राज्य के जलाशयों में अधिक मात्रा में पानी जमा हो रहा है. 

केरल में भूस्खलन और भारी बारिश से 18 लोगों की मौत
केरल के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार को तड़के भारी बारिश और भूस्खलन की घटना में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई. आपदा नियंत्रण कक्ष के सूत्रों के अनुसार, इडुक्की में भूस्खलन में 10 लोगों, मलप्पुरम में पांच, कन्नूर में दो और वायनाड जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई. वायनाड, पलक्कड ओर कोझिकोड जिलों में एक-एक व्यक्ति लापता हैं. इडुक्की के अडीमाली शहर में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई. पुलिस तथा स्थानीय लोगों ने मलबे से दो लोगों को जिंदा बाहर निकाला.

(इनपुट भाषा से)