Zee Rozgar Samachar

सड़क पर जलता मिला कूड़ा, मंत्री जी ने MCD पर लगा दिया 1 करोड़ का जुर्माना

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने किराड़ी क्षेत्र में कूड़े के ढेर में आग ( Burning Garbage) लगाने पर MCD पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है.

सड़क पर जलता मिला कूड़ा, मंत्री जी ने  MCD पर लगा दिया 1 करोड़ का जुर्माना
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने किराड़ी क्षेत्र में कूड़े के ढेर में आग ( Burning Garbage) लगाने पर MCD पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है. यह कार्रवाई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के किराड़ी क्षेत्र में औचक दौरे के बाद की गई.

किराड़ी दौरे पर पहुंचे थे गोपाल राय
जानकारी के मुताबिक दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) शुक्रवार सुबह किराड़ी क्षेत्र में औचक दौरे पर पहुंचे थे. इसी दौरान उन्हें मुख्य सड़क पर कूड़े के ढेर में आग लगी दिखाई दी. उस दौरान कूड़े की आग बुझाने के लिए एमसीडी का कोई कर्मचारी मौके पर नहीं था. दौरे से लौटने के बाद गोपाल राय के नेतृत्व वाले दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) ने MCD पर एक करोड़ रुपए का पर्यावरण क्षतिपूर्ति जुर्माना लगा दिया. 

सरकार के अभियान से दिल्ली में प्रदूषण कम होने की उम्मीद
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति धीरे-धीरे गंभीर होती जा रही है. इसके बावजूद विभिन्न एजेंसियां सरकार के दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने को लेकर  गंभीर नहीं हैं. उन्होंने यह भी कहा कि केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’  अभियान शुरू किया है. इसकी मदद से 15 से 20 फीसदी प्रदूषण कम होने की उम्मीद है.

लोगों से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की अपील 
गोपाल राय ने कहा कि यदि लोग इलेक्ट्रिक वाहन लेते हैं तो उससे वाहन प्रदूषण में और कमी आ जाएगी. इसके साथ ही दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार एंटी डस्ट कैंपेन भी चला रही है. जिससे धूल के कणों को फैलने से रोका जा सके. दिल्ली में पराली जलाने पर रोक के साथ ही पौधारोपण के जरिए ग्रीन क्षेत्रों को बढ़ाने का भी काम हो रहा है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.