गुजरात में बना अनोखा रिकॉर्ड, जन्म के तीन घंटे के भीतर बच्चे को मिल गया पासपोर्ट
Advertisement

गुजरात में बना अनोखा रिकॉर्ड, जन्म के तीन घंटे के भीतर बच्चे को मिल गया पासपोर्ट

सूरत जिले के पुणापाटिया इलाके में रहने वाले मनीष कापड़िया और उनकी पत्नी नीता कापड़िया के घर बुधवार को नवरात्रि के पहले दिन दोपहर 11 बजकर 42 मिनट पर बेटे का जन्म हुआ था

एक दिन पहले ही ऋग्वेद का नाम तय कर लिया गया था

चेतन पटेल/नियति त्रिवेदी, सूरत: गुजरात के सूरत जिले के पुणापाटिया इलाके में रहने वाले मनीष कापड़िया और उनकी पत्नी नीता कापड़िया के घर बुधवार को नवरात्रि के पहले दिन दोपहर 11 बजकर 42 मिनट पर बेटे का जन्म हुआ था. जन्म के  कुछ वक्त के बाद ही उसके पिता ने बेटे ऋग्वेद का पासपोर्ट लेने के लिए ऑनलाइन अर्जी कर दी थी. जिसके बाद बच्चे के जन्म के केवल तीन घंटे में ही पासपोर्ट पाकर उन्होंने सबसे कम वक्त में पासपोर्ट जारी होने का रिकॉर्ड बनाया.

जन्म के तीन घंटे के भीतर जारी हो गया पासपोर्ट
जानकारी के मुताबिक सूरत के ऊनापाणी रोड पर स्थित अस्पताल में ऋग्वेद के जन्म के बाद 12.15 बजे तक सूरत महानगर पालिका से उसका (ऋग्वेद का) बर्थ सर्टिफिकेट निकलवा लिया गया था. जिसमें 12.20 बजे दोपहर ऋग्वेद के पासपोर्ट के लिए फॉर्म भरने के बाद 2.30 बजे दोपहर सूरत पासपोर्ट ऑफिसर अंजनी कुमार पांडे के हाथों से ऋग्वेद के पिता मनीष कापड़िया को उसका (ऋग्वेद का) पासपोर्ट दे दिया गया था.

fallback

एक दिन पहले ही ऋग्वेद का नाम तय कर लिया गया था
मनीष और नीता कापड़िया के बेटे अथर्व के बाद दूसरी संतान के तौर पर ऋग्वेद का जन्म हुआ था. तीन घंटे में पासपोर्ट के बाद अब वे लोग लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रयास करेंगे. एक सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ जुडे मनीष और उनके परिवार को एक दिन पहले ही नवजात के पासपोर्ट को लेकर विचार आया था. जिसमें बेटी होने पर उसका नाम रिवा और बेटे के होने पर ऋग्वेद नाम रखने का निर्णय किया गया था. उसी के आधार पर तीन घंटे में पासपोर्ट तैयार कर दिया गया था.

यूनीक थी अर्जी इसलिए तत्काल बना पासपोर्ट
गौरतलब है कि पासपोर्ट के लिए सबूत जरूरी हैं. ऋग्वेद के जन्म के सर्टिफिकेट समेत सारे सबूत पेश किए गए थे. 1 साल से छोटी उम्र का बच्चा हो तो माता-पिता दोनो में से किसी एक की मौजूदगी जरूरी होती है. जानकारी के मुताबिक इसी वजह से ऋग्वेद के पिता ने पासपोर्ट के लिए अर्जी की थी. पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि ऐसी यूनीक अर्जी के आधार पर उन्होंने तत्काल पासपोर्ट बनवाया.

Trending news