कर्नाटक : मुख्यमंत्री कुमारस्वामी बोले, 'टीपू जयंती पर सरकार के रुख में कोई बदलाव नहीं'
Advertisement

कर्नाटक : मुख्यमंत्री कुमारस्वामी बोले, 'टीपू जयंती पर सरकार के रुख में कोई बदलाव नहीं'

बीजेपी के विरोध के बीच 10 नवंबर को आयोजित समारोह में अपनी अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के लिए यह आवश्यक नहीं है कि वह हर कार्यक्रम में शामिल हों.

 कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी (फाइल फोटो)

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि टीपू जयंती पर सरकार के रुख में कोई बदलाव नहीं हुआ है. साथ ही उन्होंने 18वीं सदी के मैसूर साम्राज्य के विवादित शासक टीपू सुल्तान की जयंती पर इस साल आयोजित समारोह में अपनी अनुपस्थिति का बचाव किया.

बीजेपी के विरोध के बीच 10 नवंबर को आयोजित समारोह में अपनी अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री के लिए यह आवश्यक नहीं है कि वह हर कार्यक्रम में शामिल हों.

कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन में ‘मतभेदों’ के चलते सरकार द्वारा समारोह रद्द किए जाने की संभावनाओं वाली खबरों पर उन्होंने कहा,‘टीपू जयंती समारोह के संबंद्ध में सरकार की किसी तरह के बदलाव की कोई योजना नहीं है... इसमें कोई भ्रम की स्थिति नहीं है.’ 

'बीजेपी नेताओं ने टीपू जयंती में हिस्सा लिया था'
उन्होंने राजनीति के लिए टीपू जयंती के बारे में ‘भ्रम की स्थिति’ पैदा करने के लिए बिना नाम लिए बीजेपी पर निशाना साधा. कुमारस्वामी ने कहा कि जब पार्टी सत्ता में थी तब बीजेपी नेताओं ने टीपू जयंती में हिस्सा लिया था. उन्होंने कहा कि बिना किसी अप्रिय घटना का मौका दिये सरकार ने टीपू जयंती को ‘सुचारू रूप से’ मनाया.

राज्य सचिवालय,विधानसौध, में टीपू जयंती के मुख्य कार्यक्रम में कुमारस्वामी शामिल नहीं हुए थे. उन्होंने 11 नवंबर तक तीन दिनों के लिए डॉक्टरों द्वारा आराम किये जाने की सलाह का हवाला दिया था.

'जर्नादन रेड्डी के खिलाफ सत्ता का गलत इस्तेमाल नहीं किया'
वहीं मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार करोड़ों रुपये के पोंजी घोटाला के सिलसिले में गिरफ्तार जर्नादन रेड्डी के खिलाफ ‘नफरत की राजनीति’ में नहीं लगी हुई है और न ही उनके विरुद्ध सत्ता का दुरुपयोग किया गया. कर्नाटक के पूर्व मंत्री रेड्डी ने अपने विरुद्ध ‘राजनीतिक साजिश’ का आरोप लगाया था.

कुमारस्वामी ने कहा, ‘इस मामले के संदर्भ में अदालत में चीजें हो रही हैं. न तो मैं और न ही मेरी सरकार या अधिकारी इस मुद्दे में नफरत की राजनीति कर रहे हैं या (सत्ता का) दुरुपयोग करने में जुटे हैं. मैं यह बात बहुत साफगोई से कह रहा हूं.’

सात नवंबर से लापता रहने के बाद रेड्डी बेंगलुरु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) के समक्ष पेश हुए थे. अपराध शाखा ने लंबी पूछताछ के बाद रविवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. 

मजिस्ट्रेट अदालत ने उन्हें बाद में 24 नवंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. सीसीबी ने करोड़ों रुपये के लेन-देन के सिलसिले में पिछले हफ्ते रेड्डी की तलाश शुरू की थी. इस लेन-देन का संबंध कथित रुप से पोंजी घोटाले से है. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news