कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी आज साब‍ित करेगी बहुमत, सभी विधायक रात भर होटल में ही रहेंगे
Advertisement

कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी आज साब‍ित करेगी बहुमत, सभी विधायक रात भर होटल में ही रहेंगे

बीएस येदियुरप्‍पा राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के तौर पर चौथी बार शपथ ले चुके हैं. सरकार के गठन के लिए उन्‍हें अपना बहुमत साबित करना जरूरी है. ऐसे में उन्‍होंने ऐलान किया था कि वह सोमवार को सुबह 10 बजे विश्‍वासमत हासिल करेंगे.

कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी आज साब‍ित करेगी बहुमत, सभी विधायक रात भर होटल में ही रहेंगे

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजनीति में सोमवार का दिन फिर से अहम होने वाला है. बीएस येदियुरप्‍पा राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के तौर पर चौथी बार शपथ ले चुके हैं. सरकार के गठन के लिए उन्‍हें अपना बहुमत साबित करना जरूरी है. ऐसे में उन्‍होंने ऐलान किया था कि वह सोमवार को सुबह 10 बजे विश्‍वासमत हासिल करेंगे.

इससे पहले रविवार को बेंगलुरु के Chancery Pavilion होटल में बीजेपी विधायकों की बैठक हो रही है. इसमें मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा और जगदीश शेट्टार जैसे नेता पहुंचे. इस मीटिंग के बाद पार्टी ने साफ कर दिया कि सभी बीजेपी विधायक रवि‍वार की रात होटल में ही रहेंगे. सोमवार को सुबह 10 बजे पार्टी अपना बहुमत साबित करेगी. पार्टी में टूट फूट के डर से ऐसा किया जा रहा है.

येदियुरप्‍पा ने मीटिंग खत्‍म होने के बाद कहा, हम विधानसभा में बहुमत हासिल करेंगे. इसके अलावा वह अविश्‍वास प्रस्‍ताव भी लाएंगे. इसके बाद हमारी सरकार फाइनेंस ब‍िल पेश करेंगे. उम्‍मीद है कि कांग्रेस और जेडीएस हमें इसमें समर्थन देंगे.

बीजेपी के पास इस समय 105 विधायकों का समर्थन है. वह राज्‍य में सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन बहुमत के आंकड़े से दूर है. राज्‍य विधानसभा में 224 विधायक हैं. ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 113 बैठता है. कांग्रेस और जेडीएस के कुल 17 विधायक बगावत कर चुके हैं. विधानसभा स्‍पीकर उन्‍हें अयोग्‍य घोषित कर चुके हैं. अगर वह सदन की कार्यवाही में हिस्‍सा नहीं  लेते हैं तो बीजेपी आसानी से विश्‍वासमत हासिल कर लेंगे.

उधर, विधानसभा स्‍पीकर ने कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायकों को अयोग्‍य ठहरा दिया है. अब इस फैसले के खिलाफ विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. अयोग्‍य ठहराए गए विधायकों में से एक प्रताप गौड़ा पाट‍िल ने कहा, मैं अपनी विधानसभा के लोगों को ये यकीन दिलाता हूं कि हमें सुप्रीम कोर्ट से न्‍याय मिलेगा. इसमें चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम जल्‍द विजयी होंगे.

Trending news