close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जोधपुर के शेरगढ़ में टिड्डी दल का हमला, किसानों को फसल खराब होने की आशंका

टिड्डी पर नियंत्रण पाने के लिए फलोदी से तीन स्प्रे वाली गाड़ियां पहुंच गई हैं और खेतों में स्प्रे किया जा रहा है. आगे अब पोकरण की तरफ टिड्डी दल के पहुंचने का अंदेशा बना हुआ है. 

जोधपुर के शेरगढ़ में टिड्डी दल का हमला, किसानों को फसल खराब होने की आशंका
प्रतीकात्मक तस्वीर

शेरगढ़: शेरगढ़ उपखंड क्षेत्र के जेठानिया, बुड़किया और चान्दसमा गांवो में 15 किलोमीटर के दायरे में टिड्डी दल का प्रकोप छा गया है. टिड्डी पर नियंत्रण पाने के लिए फलोदी से तीन स्प्रे वाली गाड़ियां पहुंच गई हैं और खेतों में स्प्रे किया जा रहा है. आगे अब पोकरण की तरफ टिड्डी दल के पहुंचने का अंदेशा बना हुआ है. 

सिंचित कृषि इलाका जेठानिया में बड़ी संख्या में आसमान में उड़ रहे ट्टिडी दल के डेरा डालने पर किसानों को भारी नुकसान का अंदेशा है. किसान इस टिड्डी को उड़ाने के लिए अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं. जेठाणिया, आसरलाई, बुड़किया आदि गांव कृषि सिंचित इलाका है. 

जिससे फसलों में भारी नुकसान किसानों को झेलना पड़ सकता है. जेठाणिया गांव से आसरलाई, देचू की तरफ आने वाली डामर सड़क के पास खेतों में जोगाराम दर्जी, लक्ष्मणराम मेघवाल, इन्द्रसिंह, राजपूत, भीयाराम जाट और आस-पास के खेतों में लगभग 2 किलोमीटर के क्षेत्रफल में भारी संख्या में टिड्डी दल ने पड़ाव ले लिया है. 

किसान आग जलाकर ढोल थाली आदि बजाकर इसे उड़ाने का प्रयास कर रहे हैं मगर ट्टिडी दल नहीं उड़ रहा है. देचू तहसीलदार निरभाराम, पटवारी चेतन पूनिया सहायक कृषि अधिकारी कंवरलाल जेठानियां पहुंचे और खेतों में टिड्डी के प्रकोप के हालात का जायजा लिया है.