बंगाल: बांकुड़ा के कमल दुर्गा पूजा के लिए भेजे जाएंगे लंदन, किसान फूलों की खेती पर दे रहे जोर
Advertisement

बंगाल: बांकुड़ा के कमल दुर्गा पूजा के लिए भेजे जाएंगे लंदन, किसान फूलों की खेती पर दे रहे जोर

कई देशों में कमल का फूल नहीं मिलता है और इसीलिए इस बार दुर्गा पूजा में फूल यहां से विदेश भेजा जा रहा है. कमल का फूल इस साल बंगाल के बांकुड़ा जिले से लंदन भेजे जा रहे हैं.

कमल का फूल दुर्गा पूजा के लिए सबसे जरूरी माना जाता है.

बांकुड़ा: दुर्गा पूजा आने में अब एक महीना भी नहीं है और कमल के फूल के बिना दुर्गा पूजा अधूरी है फिर चाहे हो पश्चिम बंगाल की पूजा हो या विदेश की. कमल का फूल दुर्गा पूजा के लिए सबसे जरूरी माना जाता है.

कई देशों में कमल का फूल नहीं मिलता है और इसीलिए इस बार दुर्गा पूजा में फूल यहां से विदेश भेजा जा रहा है. कमल का फूल इस साल बंगाल के बांकुड़ा जिले से लंदन भेजे जा रहे हैं. यह प्रथा पिछले साल ही शुरू हो गई थी जिसमें बांकुड़ा से कमल के फूलो को लंदन भेजा जा रहा था और इनकी संख्या हजारों में होती है.

बांकुड़ा जिले में कमल के फूलों की पैदावार प्राकृतिक तरीके से की जाती है और इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. इसी वजह से इनकी मांग सबसे ज्यादा होती है. बांकुड़ा से भेजे जा रहे कमल के इन फूलों को लंदन के बाजार में भारी मात्रा में बेचा जाता है. बांकुड़ा के कई एक्सपोर्टर संस्था के लोग इन किसानों से कमलके फूलों को खरीदकर विदेशों में भेजते हैं.

 

इस बार 12 हजार कमल के फूलों को भेजने के लिए जिले के उद्यान दफ्तर में एक चिठ्ठी भेजी गई है. दुर्गा पूजा आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. स्थानीय बाजारों में भी कमल के फूलों की मांग काफी ज्यादा है और यहां पर भी लोगों का ध्यान रखना होगा जिसके मद्देनज़र किसानो ने कमल के फूलों की खेती पर और ज्यादा जोर देना शुरू कर दिया गया है.

किसानों का कहना है कि अचानक से अगर बारिश शुरू हो जाती है तो तालाब में पानी भर जाएगा और कमल के ये फूल नीचे डूब जाएंगे और अगर ऐसा हुआ तो स्थानीय बाजार समेत विदेशी बाजार में भी इन फूलों को नहीं भेजा जा सकेगा. इसी से बचने के लिए कमल के फूलों की कलियों को कोल्ड स्टोरेज में रखा जा रहा है. स्थानीय बाजार में जहां कमल के फूलों की कीमत केवल दो रूपए होती है वहीं, विदेशी बाजार में इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है और इसी के चलते कई किसान अब कमल के फूलों की खेती पर भी जोर दे रहे हैं.

Trending news