close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र सरकार का बाढ़ पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान, 6813 करोड़ के पैकेज की मांग

महाराष्ट्र में आई बाढ़ को लेकर आज सीएम फडणवीस सरकार की मंत्री परिषद की बैठक हुई 

महाराष्ट्र सरकार का बाढ़ पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान, 6813 करोड़ के पैकेज की मांग
(फाइल फोटो)

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में आई बाढ़ को लेकर आज सीएम फडणवीस सरकार की मंत्री परिषद की बैठक हुई इस बैठक में बाढ़ से हूए नुकसान का जायजा लिया गया. 1 से 9 अगस्त के दौरान हुई भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति पैदा हुई ,फड़नवीस सरकार केंद्र के पास मदद के 2 प्रस्ताव भेजने वाली है. पहले प्रस्ताव में सातारा,सांगली और कोल्हापुर इलाके का समावेश है जिसके लिए के 4700 करोड़ रुपये की मांग राज्यसरकार केंद्र से करेगी बाकी बचे कोकण,नासिक और बाढ़ पीडित महाराष्ट्र के अन्य इलाकों के लिए 2105 करोड़ रुपये की मांग करेगी, यानी कुल 6,813 करोड़ रुपये की मांग केंद्र से फड़नवीस सरकार बाढ़ पीड़ितों के लिए करेगी.

केंद्र की मदद की राह देखे बगैर राज्य सरकार अपने स्टेट डिज़ास्टर रिलीफ फन्ड से मदद करेगी,बाढ़ पीड़ितों के मदद के लिए सरकार ने रकम बढ़ायी है जिसमें, मृत व्यक्तियों के लिए 300करोड़, बचाव कार्य के लिए 25 करोड़,राहत शिबीर के लिए 27 करोड़,बाढ़ से आयी मिट्टी,कीचड़ और गंदगी साफ करने के लिए 66 से 70 करोड़ रुपये, फसल के नुकसान के लिए 2088 करोड़ और बाढ़ में मारे गए मवेशियों के लिए 30 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

उधर सरकार को निजी क्षेत्र से भी आर्थिक मदद मिलनी शुरू हो गई है. बालीवुड अभिनेता रीतेश देशमुख ने मुख्यमंत्री से मिलकर बाढ पीडितो को आर्थिक सहायता देने के लिये सरकार को पचीस लाख रुपये का चेक सौँप दिया है. कारोबारी भी इस विकट घडी मे सरकार को मदद का हाथ बढाने लगे हैं.

उधर विपक्ष सरकार पर देरी से कदम उठाने का आरोप जड रहा है. कोल्हापुर और सांगली के बाढ़ वाले इलाकों से लोगों को स्थलांतरित करने पर सरकार विचार कर रही है,इतना ही नहीं भविष्य में पश्चिमी घाट पर बाढ़ को रोकने के लिए क्या किया जा सकता है इस पर विचार करने के लिए सरकार एक्सपर्ट की कमिटी बनाने पर विचार कर रही है इस कमिटी में कई विषयों के एक्सपर्ट का समावेश होगा.