CM उद्धव ठाकरे की चेतावनी, नियमों का पालन नहीं किया तो दोबारा लागू हो सकता है Lockdown
Advertisement

CM उद्धव ठाकरे की चेतावनी, नियमों का पालन नहीं किया तो दोबारा लागू हो सकता है Lockdown

 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन को लेकर कहा है कि राज्य सरकार स्थिति का अनुमान लगा रही है. 

(फाइल फोटो)

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन को लेकर कहा है कि राज्य सरकार स्थिति का अनुमान लगा रही है. अगर लगा कि छूट देना घातक हो सकता हैं, तो ऐसे में हमें एक बार फिर लॉकडाउन करना पड़ेगा. 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चेतावनी दी है कि अगर नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो फिर से लॉकडाउन लागू किया जा सकता है. उद्धव ठाकरे ने कहा, 'कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, ऐसे में अगर भीड़ का जुटना जारी रहा तो लॉकडाउन को अभी और आगे बढ़ाया जा सकता है। ढील दी गई है, इसे बर्बाद न करें.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता सहकार्य करनेवाली है. जनता सरकार की बातों पर अमल कर रही है, क्योंकि उन्हें पता है कि सरकार जो कर रही हैं, उसमें हमारा हित है.

अकेले महाराष्ट्र में चीन से अधिक मामले
भारत में अकेले महाराष्ट्र में चीन से अधिक मामले हैं. चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 83 हजार जबकि मौतों की संख्या 4634 है. महाराष्ट्र में बुधवार को 3254 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 94,041 हो गई है जबकि 149 लोगों की मौत के साथ कुल मृतकों की संख्या 3438 हो गई है. बहरहाल, राज्य में कोविड-19 से अभी तक 44,500 लोग ठीक भी हुए हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि व्यवसाय एवं अन्य गतिविधियों की बहाली के लिए लॉकडाउन में प्रतिबंधों को आंशिक रूप से ढील दी गई है, लेकिन कोविड-19 का खतरा अब भी बना हुआ है. उन्होंने लोगों से अपील की कि भीड़भाड़ से बचें और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन करें.

उन्होंने कहा कि अगर दिशानिर्देशों के नियमों का पालन नहीं किया गया, तो लॉकडाउन 30 जून के बाद भी बढ़ाया जा सकता है.

भारत कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित पांचवां देश
देशभर में कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या दो लाख 77 हजार 286 हो गई , जिसमें से एक-तिहाई मामले जून के माह के महज दस दिनों में सामने आए हैं. हालांकि, अच्छी खबर यह है कि पहली बार इस संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या इलाज करा रहे लोगों से अधिक हो गई है. देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या में एक जून के बाद करीब 90 हजार नए मामले जुड़े हैं, जबकि मरने वालों की कुल संख्या में एक- तिहाई की बढ़ोतरी भी इन दस दिनों में हुई. 

भारत में कोविड-19 का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था लेकिन इसके बाद सौ दिनों से अधिक समय में 18 मई को संक्रमित लोगों के मामलों की संख्या एक लाख तक पहुंची. बहरहाल, अगले एक लाख मामले महज एक पखवाड़े में सामने आए और वर्तमान दर से इसी हफ्ते यह संख्या तीन लाख तक पहुंच सकती है. पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से प्रतिदिन नौ हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. 

वर्तमान में अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित पांचवां देश है लेकिन मामलों की संख्या के लिहाज से भारत का ब्रिटेन के साथ यह अंतर तेजी से कम होता जा रहा है जहां संक्रमण के मामले करीब 1.9 लाख हैं.

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़े के मुताबिक, संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या के मामले में भारत का स्थान 12वां है जबकि मरीजों के ठीक होने के मामले यह नौवें स्थान पर है. 

ये भी देखें:-

Trending news