कौन है! वुमेन रोबोट 'सोफिया', जिसे मिल चुकी है सऊदी अरब की नागरिकता

सोफिया को 14 फरवरी 2016 को एक्टिव किया गया था. इस लिहाज से शुक्रवार को वेलेंटाइन डे के मौके पर सोफिया अपना जन्मदिन मनाती है.

कौन है! वुमेन रोबोट 'सोफिया', जिसे मिल चुकी है सऊदी अरब की नागरिकता

वाराणसी: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के स्वतंत्रता भवन में शुक्रवार को हुए टेक्नेक्स कार्यक्रम में वुमन रोबोट (Women Robot) को दिखाया गया. इस रोबोट का नाम 'सोफिया' है. कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं ने रोबोट सोफिया से कुछ सवाल भी किए जिसके सोफिया ने बखूबी जवाब दिए और केक काटकर अपना जन्मदिन भी मनाया. 

दरअसल, बीएचयू में टेक्नेक्स का 81वां संस्करण कार्यक्रम चल रहा है जिसमें देश के कई हिस्सों से आईआईटी के छात्र और प्रयोगकर्ता पहुंचे शामिल हुए. इस कार्यक्रम में सोफिया लोगों के आकर्षण का केंद्र रही. कार्यक्रम में छात्रों ने रोबोट सोफियो से सवाल किया कि 'इस कार्यक्रम में आकर कैसा लगा' तो सोफिया ने जवाब दिया कि 'अच्छा महसूस हुआ'. 

अपने आप में जिंदा मशीन के तौर पर मशहूर वुमेन रोबोट सोफिया को सऊदी की नागरिकता मिल चुकी है. जब ये बीएचयू पहुंचा तो छात्रों का उत्साह देखते बन रहा था. 14 फरवरी को बीएचयू सभागार में केक काटकर रोबोट ने अपना जन्मदिन भी मनाया.

आपको बता दें कि अक्टूबर 2017 में सऊदी अरब (Saudi Arabia) से नागरिकता मिलने के बाद बीएचयू (BHU) पहला शिक्षण संस्थान है, जहां सोफिया (Sophia) दौरा कर रही हैं. एक सामान्य महिला की तरह दिखने वाली सोफिया इंसानों की तरह बातचीत करती हैं. सोफिया को 14 फरवरी 2016 को एक्टिव किया गया था. इस लिहाज से शुक्रवार को वेलेंटाइन डे के मौके पर सोफिया अपना जन्मदिन मनाती है.  

लाइव टीवी देखें