close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री बनने पर महबूबा मुफ्ती ने दी निर्मला सीतारमण को बधाई

इससे पहले, प्रधानमंत्री रहते हुए इंदिरा गांधी ने 1970-71 में वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार संभाला था.

देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री बनने पर महबूबा मुफ्ती ने दी निर्मला सीतारमण को बधाई

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्तमंत्री बनने पर सीतारमण को शुक्रवार को बधाई दी. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष ने एक ट्वीट संदेश में कहा,‘वित्तमंत्री के रूप में नई भूमिका के लिए सीतारमण को मुबारकबाद.’

महबूबा ने ट्वीट में कहा कि इस अत्यंत महत्वपूर्ण मंत्रालय की पूर्णकालिक जिम्मेदारी संभालने वाली पहली महिला ने सभी तरह से यह अवरोधक ढाया है. 

बता दें निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनकर एक बार फिर इतिहास रचा. वित्त मंत्री के तौर पर उन्हें आर्थिक नरमी, रोजगार सृजन, फंसे कर्ज को काबू में लाने और निवेश बढ़ाने की चुनौती से निपटना होगा.

Mehbooba Mufti congratulates Nirmala Sitharaman for breaking the finance ceiling

सीतारमण ने इससे पहले भी इतिहास रचा जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली पिछली सरकार में पूर्णकालिक रक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अब वह वित्त मंत्रालय का जिम्मा संभालेंगी.

यह पहला मौका है जब किसी महिला को पूर्णकालिक वित्त मंत्री बनाया गया है. इससे पहले, प्रधानमंत्री रहते हुए इंदिरा गांधी ने 1970-71 में वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार संभाला था.

सीतारमण ने ली जेटली की जगह
सीतारमण ने अरुण जेटली की जगह ली है। जेटली ने इस सप्ताह की शुरूआत में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि वह स्वास्थ्य कारणों से मंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहते।

जेटली के मातहत काम कर चुकी सीतारमण 2014 में वित्त राज्यमंत्री और वाणिज्य मंत्रालय मे स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री रह चुकी हैं। उसके बाद सितंबर 2017 में वह रक्षा मंत्री बनी। रक्षा मंत्रालय की कमान संभालने वाली वह पहली महिला थी। सीतारमण वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभालने से पहले जेटली के आधिकारिक निवास पर गई।