भारत लाया जाएगा नाभा जेल ब्रेक केस का मास्टऱमाइंड, हांगकांग कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण की अनुमति
Advertisement

भारत लाया जाएगा नाभा जेल ब्रेक केस का मास्टऱमाइंड, हांगकांग कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण की अनुमति

 रमनजीत सिंह रोमी अवैध नशे के कारोबार में भी शामिल हैं. उसे जून 2016 में कोतवाली नाभा में गिरफ्तार किया गया था, और उसके कब्जे से नकली क्रेडिट कार्ड और हथियार बरामद किए गए थे. 

(फाइल फोटो)- ANI

नई दिल्ली: पंजाब के नाभा जेल ब्रेक केस के मास्टरमाइंड रमनजीत सिंह रोमी को हांगकांग से भारत लाया जाएगा. हांगकांग की कोर्ट ने रोमी के प्रत्यपर्ण के पक्ष में फैसला सुनाया है. पंजाब पुलिस और भारत सरकार के समन्वित प्रयासों के साथ हांगकांग की एक अदालत नाभा जेलब्रेक में एक प्रमुख साजिशकर्ता के प्रत्यर्पण के लिए फैसला सुनाया है. रमनजीत सिंह रोमी कई अन्य बड़े अपराधों में भी आरोपी है. रमनजीत सिंह रोमी अवैध नशे के कारोबार में भी शामिल हैं. उसे जून 2016 में कोतवाली नाभा में गिरफ्तार किया गया था, और उसके कब्जे से नकली क्रेडिट कार्ड और हथियार बरामद किए गए थे. 

पंजाब की नाभा जेल से वर्ष 2016 में कैदियों के भागने के सनसनीखेज मामले में फरवरी 2018 में रोमी को हांगकांग से गिरफ्तार किया गया था. उस समय बताया गया था कि रोमी को एक डकैती के सिलसिले में हांगकांग में गिरफ्तार किया गया. पुलिस अधिकारी ने बताया था कि पंजाब पुलिस ने उसके प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू करने के लिए विदेश मंत्रालय के समक्ष यह मामला उठाया है. 

रोमी को इससे पहले 2016 में गिरफ्तार किया गया था. उसे बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया.

यह भी पढ़ेंः- नाभा जेल ब्रेक पर बोले राजनाथ- पंजाब को पहले ही एडवाइजरी जारी की थी

उसी दौरान वह हांगकांग भाग गया. रोमी के लापता होने के बाद उसके विरुद्ध रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था. संदेह है कि वर्ष 2016-17 में जालंधर और लुधियाना में हुई लक्षित हत्याओं में भी उसकी भूमिका थी. पंजाब पुलिस के मुताबिक वह गैंगस्टर गुरप्रीत सिंह शेखों के संपर्क में था. गुरप्रीत उन 6 लोगों में शामिल था जो नवंबर, 2016 में नाभा जेल से भाग गये थे. गुरप्रीत इस कांड का मुख्य साजिशकर्ता था. पुलिस का कहना है कि माना जाता है कि रोमी ने जेल से भागने वालों को इस काम के लिए पैसे उपलब्ध कराये थे. 

यह भी पढ़ेंः-नाभा जेल-ब्रेक मामला: मामले में तीन गिरफ्तार, पुलिस ने आतंकी मिंटू से पूछताछ की

गौरतलब है कि पुलिस की वर्दी में आए हथियारबंद लोगों के एक समूह ने 27 नवंबर 2016 को पंजाब की नाभा जेल पर हमला किया और वे खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू सहित 6 कैदियों को छुड़ाकर ले गए. पुलिस ने बताया कि पुलिस की वर्दी में आए युवकों के एक समूह ने जेल पर हमला किया और अंधाधुंध गोलीबारी की. उन्होंने बताया कि जेल से एक खूंखार आतंकवादी सहित 6 कैदी भाग गए. पुलिस के अनुसार जेल से भागे अन्य कैदियों में गैंगस्टर विकी गोंडर, गुरप्रीत शेखों, नीता देओल, विक्रमजीत और आतंकी मिंटू शामिल है.

यह भी पढ़ेंः- सर्जिकल स्ट्राइक से हारे पाकिस्तान ने कराया नाभा जेल ब्रेक?

मिंटू को पंजाब पुलिस ने 2014 में दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पकड़ा था. उसे सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर 2008 में हुए हमले तथा 2010 में हलवाड़ा वायुसेना स्टेशन में विस्फोटक मिलने सहित 10 मामलों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था

Trending news