मुंबई में 'नो एंट्री', इन राज्‍यों से आने वाले लोग Corona Test के लिए रहें तैयार
Advertisement
trendingNow1791733

मुंबई में 'नो एंट्री', इन राज्‍यों से आने वाले लोग Corona Test के लिए रहें तैयार

कोरोना वायरस की खतरनाक रफ्तार से घबराई महाराष्ट्र सरकार ने एहतियातन सख्ती करते हुए सोमवार को नया ऐलान किया है. जिसके बाद फ्लाइट से जरिए दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, गुजरात और गोआ से मुंबई आने वाले सभी यात्रियों को पहले आरटी-पीसीआर कोरोना टेस्ट कराना होगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर।

मुंबई: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) की खतरनाक रफ्तार से घबराई महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने सख्ती करते हुए सोमवार को नया ऐलान किया है. जिसके बाद फ्लाइट (Flights) से जरिए दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR), राजस्थान (Rajasthan), गुजरात (Gujarat) और गोआ (Goa) से मुंबई (Mumbai) आने वाले सभी यात्रियों को पहले आरटी-पीसीआर कोरोना टेस्ट (Corona Test) कराना होगा. और रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही उसे अपने साथ लेकर मुंबई के लिए सफर करना होगा.

फ्लाइट में सफर करने पर सिर्फ 72 पहले की रिपोर्ट मान्य
आदेश के अनुसार, फ्लाइट बोर्डिंग से 72 घंटे पहले का रिपोर्ट ही मान्य होगा. ऐसे में अगर किसी के पास पहले से रिपोर्ट नहीं है तो उन्हें लैब में जाकर अपने खर्च पर कोरोना टेस्टिंग करवानी होगी. टेस्टिंग में कोरोना नेगेटिव आने पर ही उन्हें सफर करने की अनुमति मिलेगी. इस दौरान टेस्टिंग में अगर कोई पॉजिटिव पाया जाता है तो उनका इलाज किया जाएगा. 

ट्रेन से सफर करने पर सिर्फ 96 घंटे पहले की रिपोर्ट मान्य
ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को महाराष्ट्र सरकार ने छूट देते हुए 96 घंटे पहले किए गए आरटी-पीसीआर कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट को मान्य करने के आदेश दिए हैं. अगर आपकी रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव है तो आप रिर्पोट दिखाकर आसानी से मुंबई में एंट्री कर सकते हैं. इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर तापमान की जांच भी की जाएगी. 

सड़क के रास्ते एंट्री करने पर होगी ये पाबंदी
इतना ही नहीं, सड़क के रास्ते महाराष्ट्र में दाखिल होने वाले दूसरे राज्यों के लोगों को बॉर्डर पर रोककर रेंडम चेकिंग करते हुए उनके शारीरिक तापमान की जांच की जाएगी. महाराष्ट्र सरकार के अनुसार, कोरोना को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए ये कदम काफी कारगर साबित होंगे. और जल्द ही कोरोना के पॉजिटिव मामलों में कमी आएगी.

क्यों लिया गया फैसला?
दरअसल, दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद पिछले कुछ दिनों से मुंबई में भी रोजाना मिलने वाले कोरोना पॉजिटिव केस में उछाल आया है. जिससे चिंतित राज्य सरकार संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए दिल्ली और मुंबई के बीच विमान और ट्रेन सेवा बंद करने पर विचार कर रही थी. बीते गुरुवार को मुंबई में हुई मीटिंग में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी भी दे दी थी. लेकिन अब तमाम एजेंसियों ने बात करने के बाद इस फैसले पर सहमति न बनने के कारण इसे रद्द कर दिया गया. हालांकि अब सरकार ने कोरोना टेस्ट करने का फैसले पर मुहर लगा दी है.

LIVE TV

Trending news