महाराष्ट्र: PM मोदी बोले, 'जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक हर घर में पहुंचेगा पानी'
Advertisement
trendingNow1571395

महाराष्ट्र: PM मोदी बोले, 'जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक हर घर में पहुंचेगा पानी'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में स्वच्छता से लेकर बैंक से लेनदेन तक, समाज के व्यवहार में परिवर्तन के जितने भी जनआंदोलन हुए हैं, उसमें आप सभी ने बढ़-चढ़कर योगदान दिया है. 

पीएम मोदी ने कहा कि सस्ते मकानों को और बढ़ावा देने के लिए सरकार ने होम लोन पर डेढ़ लाख रुपये के ब्याज पर आयकर में अतिरिक्त छूट का प्रावधान किया.

औरंगाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के औरंगाबाद पहुंचे. यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यस्तरीय ‘महिला साक्षम मेलावा’ या स्वयं सहायता समूहों की सशक्त महिलाओं की बैठक को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सारे मंत्रालय और सारी योजनाएं मिलकर एक ट्रैक पर काम करें. यही हमारी सरकार के कामकाज की पहचान रही है. टुकड़ों में नहीं समग्रता में सोचो और सबको इकट्ठा करके काम करो. उन्होंने कहा कि नए जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत अगले पांच वर्षों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इस योजना के जरिये 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल से पानी मुहैया कराए जाने का लक्ष्य है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में स्वच्छता से लेकर बैंक से लेनदेन तक, समाज के व्यवहार में परिवर्तन के जितने भी जनआंदोलन हुए हैं, उसमें आप सभी ने बढ़-चढ़कर योगदान दिया है. उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर देखें, तो घर को लेकर हमने हॉलिस्टिक अप्रोच से काम किया है. अगर हम अलग-अलग एक-एक योजना के साथ सामने आते, तो इतनी बड़ी सफलता मिलना मुश्किल था. बड़े पैमाने पर समाधान तभी संभव है जब सारे विभाग, सारे फैसले, एक बड़े लक्ष्य को सोचकर किए जाएं. उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट के क्षेत्र में पारदर्शिता की बहुत कमी थी. इससे घर खरीदने वालों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. सरकार ने रेरा कानून लाकर घर खरीदने वालों के मन में विश्वास भरने का काम किया है.

 

उन्होंने कहा कि हमने उन लोगों के सपनों को भी बल देने की कोशिश की, जो अपना घर खुद खरीदने की इच्छा रखते हैं. सस्ते मकानों को और बढ़ावा देने के लिए सरकार ने होम लोन पर डेढ़ लाख रुपये के ब्याज पर आयकर में अतिरिक्त छूट का प्रावधान किया. घर में सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिए हमने विभिन्न सरकारी योजनाओं को एकसाथ जोड़ दिया. ताकि उन घरों में बिजली, गैस कनेक्शन, शौचालय और ऐसी तमाम सुविधाएं भी साथ के साथ मिल सकें. सस्ते मकानों को और बढ़ावा देने के लिए सरकार ने होम लोन पर डेढ़ लाख रुपये के ब्याज पर आयकर में अतिरिक्त छूट का प्रावधान किया.

उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना महिलाओं को उद्यमी बनाने में अहम भूमिका निभा रही है. योजना के तहत अभी तक देशभर में करीब 20 करोड़ ऋण बांटे गए हैं. इनमें से लगभग 14 करोड़ ऋण बहनों-बेटियों को मिले हैं. महाराष्ट्र में भी मुद्रा योजना के डेढ़ करोड़ लाभार्थियों में से सवा करोड़ लाभार्थी, महिलाएं ही हैं. उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के रूप में आप आर्थिक सशक्तिकरण के मजबूत माध्यम तो हैं ही, आप सामाजिक परिवर्तन की भी अहम प्रहरी हैं. बेटियों का जीवन बचाने से लेकर उनकी पढ़ाई और उनके लिए सुरक्षित माहौल बनाने के लिए सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि लेकिन सिर्फ सरकारी योजना और कानून ही काफी नहीं है. हमें बेटियों के प्रति समाज की सोच में व्यापक परिवर्तन लाने की जरूरत है. इसमें आप बहनों-बेटियों की भूमिका भी अहम है.

पीएम मोदी ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों की प्रतिबद्धता के चलते देश के हर गांव तक बिजली पहुंचाना, 8 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन देना, ऐसे अनेक काम समय से पहले पूरे हो चुके हैं. अब बहुत जल्द पूरा देश खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित करने की तरफ बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि 2022 में, जब हम आजादी के 75 वर्ष का पर्व मनाएंगे, तब के लिए हमने जो संकल्प हमने लिए हैं, वो जरूर पूरे होंगे. उन्होंने कहा कि 2022 तक हर गरीब को पक्की छत देने के लक्ष्य की तरफ हम तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं. अब तक देश के गांवों और शहरों में लगभग 1 करोड़ 80 लाख घर बन चुके हैं.

Trending news