close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान यूनिवर्सिटी में PHD की लेकर रार, पिछले एक हफ्ते से चल रहा आंदोलन

साथ ही एमफिल में घटाई गई सीटों को भी बढाया जाए. छात्र नेता रामसिंह सामोता ने बताया कि 2015 में जिन विद्यार्थियों ने एमफिल उत्तीर्ण की उनको आधी सीटों पर सीधा प्रवेश दिया जा रहा है

राजस्थान यूनिवर्सिटी में PHD की लेकर रार, पिछले एक हफ्ते से चल रहा आंदोलन
आज बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने कुलपति सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया.

जयपुर: राजस्थान विश्व विद्यालय में पीएचडी की सीटें बढ़ाने की मांग के साथ ही 2015 के एमफील उत्तीर्ण विद्यार्थियों को पीएचडी की आधी सीटों पर सीधे प्रवेश को रोकने की मांग को लेकर पिछले कुछ दिनों से विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है.

दो दिन पहले जहां कुलपति सचिवालय के अंदर जमकर हंगामा हुआ तो वहीं आज बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने कुलपति सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया. तीन सूत्री मांगों को लेकर किए जा रहे इस प्रदर्शन में मांग रखी गई है कf पीएडी संबंधित नियमों में संशोधन के लिए सिंडीकेट बैठक में इस मुद्दे को शामिल किया जाए. साथ ही प्रोबेशन पीरियड में चल रहे शिक्षकों को भी पीएचडी की सीटें अलॉट की जाए.

साथ ही एमफिल में घटाई गई सीटों को भी बढाया जाए. छात्र नेता रामसिंह सामोता ने बताया कि 2015 में जिन विद्यार्थियों ने एमफिल उत्तीर्ण की उनको आधी सीटों पर सीधा प्रवेश दिया जा रहा है जबकि 2017 के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को इसका लाभ नहीं दिया जा रहा है. ऐसे में अगर यूनिवर्सिटी प्रशासन 23 अक्टूबर को होने वाली सिंडीकेट मीटिंग में इस नियम में संशोधन नहीं करता है तो आने वाले समय में यूनिवर्सिटी में एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा.