रायपुर: Lockdown का पालन कराने के लिए सोसाइटी के अध्यक्ष को मिला पुलिस का पॉवर
Advertisement

रायपुर: Lockdown का पालन कराने के लिए सोसाइटी के अध्यक्ष को मिला पुलिस का पॉवर

पुलिस ने सोसाइटी के अध्यक्ष और सचिव को लॉकडाउन और कोरोना के बचाव के लिए जारी गाइडलाइन को पालन कराने का जिम्मा सौंपा है.

रायपुर: Lockdown का पालन कराने के लिए सोसाइटी के अध्यक्ष को मिला पुलिस का पॉवर

रायपुर: कोरोना (Coronavirus) संकट के मद्देनजर पूरे देश में लॉकडाउन जारी है. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के बाद पुलिस और प्रशासन और भी ज्यादा सख्ती के साथ इसे लागू कर सफल बनाने में जुटी हुई है. इसी बीच छत्तीसगढ़ के रायपुर (Raipur) में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए पुलिस ने अनोखी मुहिम की शुरुआत की है. यहां पुलिस ने पूरे जिले के सभी आवासीय सोसायटी के अध्यक्ष व सचिव को विशेष पुलिस अधिकारी (SPO) के रूप में नियुक्त कर दिया है.

  1. पुलिस ने सोसाइटी के अध्यक्ष को बनाया SPO
  2. सोसाइटी में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने का सौंपा जिम्मा
  3. 3 मई तक के लिए दी पुलिस की पॉवर

पुलिस ने सोसाइटी के अध्यक्ष और सचिव को लॉकडाउन और कोरोना के बचाव के लिए जारी गाइडलाइन को पालन कराने का जिम्मा सौंपते हुए एक सामान्य पुलिस ऑफिसर का पॉवर दिया है. इस दौरान अगर कोई विशेष पुलिस अधिकारियों (SPO) की बात नहीं मानता है तो उसके खिलाफ संबंधित थाने में शिकायत दर्ज कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. जानकारी के अनुसार 600 से ज्यादा छोटी-बड़ी कॉलोनियां हैं जिसके 320 हाउसिंग सोसायटी पदाधिकारियों को पुलिस का पॉवर दिया गया है.

गौरतलब है कि विशेष पुलिस अधिकारियों को 9(2) छत्तीसगढ़ पुलिस अधिनियम 2007 के तहत सामान्य शक्तियों के साथ विशेषाधिकार व संरक्षण प्रदत्त होंगे. इसके अलावा सामान्य कर्तव्यों के निष्पादन के तहत उनकी जवाबदेही और शक्तियों के उत्तरदायी होंगे. अधिनियम के अनुसार सभी विशेष अधिकारियों एक सामान्य पुलिस अधिकारी की तरह पॉवर दिए गए हैं. बताते चलें कि ये पॉवर 16 अप्रैल से लेकर लॉकडाउन के आखिरी दिन यानी 3 मई के लिए दी गई हैं.

ये भी पढ़ें:- कोरोना पर देश के लिए राहत की खबर, महामारी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ी, जानें आंकड़ा

Trending news