केरल में निपाह से हुई मौतों की संख्या को लेकर विवाद
Advertisement

केरल में निपाह से हुई मौतों की संख्या को लेकर विवाद

एक अंतरराष्ट्रीय चिकित्सक पत्रिका में दावा किया गया है कि घातक संक्रमण से 21 लोगों की मौत हुई है, जबकि सरकारी आंकड़ा 17 का है. 

राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल निपाह से 17 लोगों की मौत हुई.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

तिरुवनंतपुरम: केरल में निपाह से मरने वालों की संख्या को लेकर शनिवार को विवाद हो गया. एक अंतरराष्ट्रीय चिकित्सक पत्रिका में दावा किया गया है कि घातक संक्रमण से 21 लोगों की मौत हुई है, जबकि सरकारी आंकड़ा 17 का है. राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल मई में निपाह संक्रमण के फैलने के बाद 17 लोगों की मौत हुई है जिसमें कोझीकोड में 14 और मालाप्पुरम में तीन लोगों की मौत हुई है. हाल में ‘जर्नल ऑफ इंफेक्शस डिज़ीज’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि केरल में निपाह संक्रमण से 21 लोगों की मौत हुई है.

दिलचस्प यह है कि राज्य के स्वास्थ्य सचिव राजीव सदानंदन उन विशेषज्ञों में शामिल थे जिन्होंने वैश्विक जर्नल के लिए अध्ययन रिपोर्ट तैयार की थी. मीडिया की रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि सरकारी अनुमान के मुताबिक, 18 लोगों को घातक संक्रमण होने का पता चला था.

सरकार ने जुलाई में 17 लोगों की मौत की बात कही थी. उन्होंने शनिवार को कोझीकोड में पत्रकारों से कहा कि अन्य में सिर्फ घातक संक्रमण से ग्रस्त होने के लक्षण दिखे थे लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने संक्रमण की पुष्टि नहीं की थी, क्योंकि उनके नमूने नहीं लिए गए थे. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि पत्रिका ने संदिग्ध मौतों को भी निपाह की मौतों में शामिल कर लिया है. 

Trending news