नवरात्र के लिए सजा श्री माता वैष्णो देवी का दरबार, श्राइन बोर्ड ने की ये खास तैयारियां
Advertisement

नवरात्र के लिए सजा श्री माता वैष्णो देवी का दरबार, श्राइन बोर्ड ने की ये खास तैयारियां

नवरात्रों (Navratri) को लेकर माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Shree Mata Vaishno Devi Shrine Board) ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. कोरोना संक्रमण की वजह से फिलहाल श्रद्धालुओं की संख्या उतनी नहीं है.

फाइल फोटो

जम्मू: नवरात्रों (Navratri) को लेकर माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Shree Mata Vaishno Devi Shrine Board) ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. कोरोना संक्रमण की वजह से फिलहाल श्रद्धालुओं की संख्या उतनी नहीं है. लेकिन जितने श्रद्धालु आ रहे हैं, उन्हें बेहतर अनुभव देने के लिए श्राइन बोर्ड ने इस बार कई नए प्रयोग किए हैं.

  1. रंग-बिरंगे फूलों से सजाया यात्रा मार्ग
  2. नवरात्र में श्राइन बोर्ड कराएगा 9 दिन का शतचंडी यज्ञ
  3. श्रद्धालुओं की संख्या 5 हजार से बढ़ाकर 7000 की गई

रंग-बिरंगे फूलों से सजाया यात्रा मार्ग
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार के मुताबिक श्राइन बोर्ड ने माता के भवन से लेकर बाण गंगा तक पूरे यात्रा मार्ग को रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है. माता वैष्णो देवी मार्ग समेत भवन पर स्थित भोजनालय भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की संख्या को अब  5 हजार से बढ़ा कर 7000 कर दिया गया है. बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं पर कोई पाबंदी नहीं होगी लेकिन उन्हें कोविड टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा.

नवरात्र में श्राइन बोर्ड कराएगा 9 दिन का शतचंडी यज्ञ
सीईओ ने बताया कि  उन्होंने बताया कि नवरात्रों के दौरान माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से माता के भवन पर विश्व शांति के लिए  9 दिन का शत चंडी यज्ञ भी किया जाएगा.  उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए गुफा तक जाने के लिए हेलीकॉप्टर ,बैटरी कार, घोड़ा पिटठू और पालकी भी उपलब्ध रहेंगे. उधर CRPF और जम्मू कश्मीर पुलिस ने श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती देख सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं.  CRPF की छठी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर जितेंदर कुमार ने कहा कि भवन मार्ग से लेकर कटरा सुरक्षा चौकस कर दी गई है. सुरक्षा के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों की भी मदद ली जा रही है. 

LIVE TV

Trending news