इस राज्य में बच्चों को घर- घर जाकर क्यों ढूंढ रहे हैं टीचर, जानिए क्या है कारण

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के टीचर इन दिनों ऐसे बच्चों को ढूंढ रहे हैं. जिनके पास स्मार्टफोन या फिर इंटरनेट की सुविधा नहीं है और वे अभी तक ऑनलाइन क्लासेज से नहीं जुड़ पाए हैं

इस राज्य में बच्चों को घर- घर जाकर क्यों ढूंढ रहे हैं टीचर, जानिए क्या है कारण
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों के टीचर इन दिनों ऐसे बच्चों को ढूंढ रहे हैं. जिनके पास स्मार्टफोन या फिर इंटरनेट की सुविधा नहीं है और वे अभी तक ऑनलाइन क्लासेज से नहीं जुड़ पाए हैं. 

वर्कशीट के जरिए बच्चों को पढ़ा रहे हैं टीचर
ऐसे बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने के लिए सरकारी स्कूलों ने एक वर्कशीट तैयार की है. बच्चे ढूंढने के बाद यह वर्कशीट उन्हें दे दी जाती है. एक हफ्ते बाद बच्चों के माता-पिता इस वर्कशीट को स्कूल में जमा करवा सकते हैं. यदि किसी बच्चे के पैरंट्स के पास मोबाइल फोन है तो उन्हें ऑनलाइन क्लास वाले व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ दिया जाता है. पूर्वी दिल्ली के किरण विहार इलाके में ऐसे ही एक टीचर अजय आर्य रोज अपना माइक लेकर निकलते हैं. उनके हाथ में एक लिस्ट होती है और मिशन होता है उन बच्चों को ढूंढना जो ऑनलाइन क्लासेज से अभी तक नहीं जुड़ पाए हैं.

ऑनलाइन क्लास से जोड़ने के लिए बांट रहे हैं टेंपलेट्स
यही नहीं, दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने बच्चों को ऑनलाइन क्लास से जोड़ने के लिए रैली निकालकर टेंपलेट्स बांटे जा रहे हैं . बच्चों के घरों पर चिट्ठी भेजी जा रही है. उन्हें बताया जा रहा है कि वह अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि इन प्रयासों के जरिए दिल्ली सरकार ने करीब 60 परसेंट से ज्यादा बच्चों को ऑनलाइन क्लास से जोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें - विधान सभा चुनावों से पहले एक्शन में आए नीतीश कुमार, विरोधियों को ऐसे दे रहे हैं पटखनी

वंचित छात्रों को मिल रहा है पढ़ने का हौंसला
सूत्रों का कहना है कि एक ओर जहां प्राइवेट स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाओं को फीस वसूली का जरिया बना लिया है. वहीं दिल्ली सरकार इस माध्यम के जरिए छात्र- छात्राओं को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करने में लगी है. उदाहरण के लिए पूर्वी दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला सुमित नौवीं क्लास में पढ़ता है. लेकिन घर में स्मार्ट फोन न होने की वजह से वो अभी तक ऑनलाइन क्लासेज से नहीं जुड़ पाया था. जब इसका पता स्कूल टीचर को चला तो उन्होंने उसे ढूंढ़कर वर्कशीट के जरिए पढ़ने के लिए तैयार कर लिया. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.