बिहार चुनाव 2020: BJP के स्टार प्रचारकों में शामिल हुए शाहनवाज हुसैन और रूडी

गृह मंत्री अमित शाह सूची में चौथे स्‍थान पर हैं. पांचवे स्‍थान पर केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी को रखा गया है. इनके अलावा इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का नाम शामिल है. 

बिहार चुनाव 2020: BJP के स्टार प्रचारकों में शामिल हुए शाहनवाज हुसैन और रूडी
(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शनिवार (17 अक्टूबर) को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election 2020) के लिए अपने स्टार प्रचारकों की एक ताजी सूची जारी की है. इस लिस्ट में बिहार के सारण से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy), सीनियर लीडर शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) का नाम शामिल किया गया है. इससे पहले की सूची में दोनों नेताओं का नाम गायब था. 

बीजेपी ने 30 सदस्य घोषित किए स्टार प्रचाकर
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार दूसरे चरण के चुनाव के लिए बीजेपी के 30 स्‍टार प्रचारकों की सूची में पहले स्‍थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. दूसरे स्‍थान पर बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) तो तीसरे स्‍थान पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) हैं. गृह मंत्री अमित शाह सूची में चौथे स्‍थान पर हैं. पांचवे स्‍थान पर केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी को रखा गया है. इनके अलावा इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस, दिल्ली से सांसद और पूर्व दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे को भी बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के स्टार प्रचारक रहेंगे.

ये भी पढ़ें- हेलीकॉप्टर हादसे में बाल-बाल बचे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, यहां पर हुई दुर्घटना

इन जगहों पर 12 रैलियां करेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी बिहार चुनाव के लिए अपनी 12 रैलियां आयोजित करेंगे. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस द्वारा शुक्रवार (16 अक्टूबर, 2020) को की गई एक घोषणा के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में 12 चुनावी रैलियां करेंगे. पीएम की चुनावी रैली के बारे में अधिक जानकारी देते हुए फडणवीस ने कहा कि रैली 23 अक्टूबर, 28 अक्टूबर, 1 नवंबर और 3 नवंबर को होगी. पीएम मोदी 23 अक्टूबर को पीएम सासाराम, गया और भागलपुर जाएंगे जबकि 28 अक्टूबर को वे दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैलियां करेंगे. 1 नवंबर को, पीएम छपरा, पूर्वी चंपारण और समस्तीपुर में भीड़ को संबोधित करेंगे और उनकी अंतिम रैली 3 नवंबर को पश्चिम चंपारण, सहरसा और अररिया में होगी.

ये है चुनाव का शेड्यूल
भाजपा ने बिहार में 243 विधानसभा क्षेत्रों में से 121 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, जबकि एनडीए की सहयोगी जनता दल-यूनाइटेड 122 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जेडीयू हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) को करेगी और बीजेपी विकासशील इन्सान पार्टी (VIP) को समायोजित करेगी. बता दें कि बिहार में तीन चरणों में 243 सीटों पर चुनाव होना है, जिसके नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. बिहार में इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होगा. पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.