close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टोंक: खेती के लिए बीज न मिलने से किसानों में आक्रोश, कॉरपोरेशन के बाहर किया प्रदर्शन

ग्रामीणों ने उन्नत बीज का लाभ दिलवाने की मांग की है. पिछले कुछ दिन से शिकायत मिल रही थी कि दूनी के बीज गोदाम पर कृर्षको को बीज नही देकर कालाबाजारी की जाती हैं. 

टोंक: खेती के लिए बीज न मिलने से किसानों में आक्रोश, कॉरपोरेशन के बाहर किया प्रदर्शन
ग्रामीणों ने उन्नत बीज का लाभ दिलवाने की मांग की है.

टोंक: देवली उपखंड के दूनी कस्बे में स्थित राज सीड्स बीज कॉर्पोरेशन के बीज गोदाम पर ग्रामीणों को बीज न मिलने से ग्रामीण आक्रोशित हो गए और ग्रामीणों ने केंद्र पर जमकर हंगामा किया. इस दौरान ग्रामीणों ने बीज केंद्र के अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई. ग्रामीणों का आरोप है कि कॉरपोरेशन के अधिकारियों की दलालों से सांठगांठ है. जिससे उनको गुप्त तरीके से दिया जाता है और किसानों को बीज खत्म होने का बोलकर टाल दिया जाता है. 

आक्रोशित ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में बताया कि कॉरपोरेशन द्वारा उन्नत बीज उत्पादन किया जाता है और कम कीमत पर उन्नत बीज किसानों को दिया जाना होता है. मगर कॉरपोरेशन के अधिकारी दलालों से सांठगांठ कर उन्हें बीज उपलब्ध करवाते हैं. जब किसान बीज लेने केंद्र पर जाते हैं तो उन्हें बीज खत्म होने का हवाला देकर टाल दिया जाता है. 

ग्रामीणों ने उन्नत बीज का लाभ दिलवाने की मांग की है. पिछले कुछ दिन से शिकायत मिल रही थी कि दूनी के बीज गोदाम पर कृर्षको को बीज नही देकर कालाबाजारी की जाती हैं. आज दूणी के जागरूक युवाओं ने मिलकर मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार महोदय को एक ज्ञापन दिया जिसमें कहा कि किसानों को बीज होते हुए भी ये कह कर मना कर दिया जाता है कि आपका कोटा खत्म हो गया. 

दुनी के कुछ किसानों को साथ लेकर जब दुनी के युवा बीज गोदाम पर जाकर जानकारी मांगी तो अधिकारी एक दूसरे पर टालते नजर आए न तो डिपार्टमेंट की तरफ से बीज आने पर किसानों को सूचना दी जाती है. किसी प्रकार का प्रचार बेनर लगा कर कहा जाता हैं.