केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा,'मेट्रो का देशव्यापी नेटवर्क 664 किमी हुआ'
Advertisement

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा,'मेट्रो का देशव्यापी नेटवर्क 664 किमी हुआ'

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 15 शहरों में मेट्रो परियोजनायें विभिन्न चरणों में हैं. इनकी कुल लंबाई 664 किमी है. जबकि सेवारत मेट्रो रेल का दायरा 515 किमी हो गया है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश के 15 विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी देते हुए केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि मेट्रो रेल की निर्माणाधीन परियोजनाओं सहित मेट्रो का देशव्यापी विस्तार 664 किमी तक पहुंच गया है. जबकि मेट्रो रेल का परिचालन 515 किमी में किया जा रहा है.  मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी बयान में पुरी ने देश में मेट्रो रेल के तेजी से बढ़ते दायरे का जिक्र करते हुये कहा कि अन्य शहर भी मेट्रो रेल सेवा के दायरे में आने के लिए प्रयासरत हैं.

उन्होंने इसके लिए राज्य सरकारों से मेट्रो रेल नीति 2017 के प्रावधानों के तहत अपनी मेट्रो परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कहा है. जिससे इन्हें जल्द मानकों की कसौटी पर कसते हुये मंजूरी प्रक्रिया को पूरा किया जा सके. उन्होंने बताया कि 15 शहरों में मेट्रो परियोजनायें विभिन्न चरणों में हैं. इनकी कुल लंबाई 664 किमी है. जबकि सेवारत मेट्रो रेल का दायरा 515 किमी हो गया है.

314 किमी दौड़ विश्व के शीर्ष मेट्रो नेटवर्क में शामिल हो जाएगी दिल्ली मेट्रो
पिंक लाइन पर बुधवार को शिव विहार-त्रिलोकपुरी संजय लेक स्टेशन तक मेट्रो का संचालन शुरू होने के साथ ही दिल्ली मेट्रो 314 किमी तक दौड़ने के साथ ही विश्व के शीर्ष मेट्रो नेटवर्कों की सूची में शामिल हो जाएगा. पूर्वी दिल्ली पर उपरिगामी मार्ग पर करीब 15 स्टेशन हैं, जिनमें तीन स्टेशनों पर मेट्रो बदलने की सुविधा है.

डीएमआरसी में कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट संचार, अनुज दयाल ने कहा, ‘पिंक लाइन के इस मार्ग के शुरू होने के साथ ही दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 229 स्टेशनों के साथ 314 किमी तक फैल जाएगा. इसके साथ ही यह 300 किमी का स्तर पार कर, दुनिया की शीर्ष मेट्रो प्रणाली में शामिल हो जाएगा. इस सूची में लंदन, बीजिंग, शंघाई, न्यूयॉर्क की मेट्रो पहले ही शामिल है.’

(इनपुट - भाषा)

Trending news