पश्चिम बंगाल: ममता सरकार का ऐलान, दो लाख युवाओं को बांटी जाएगी मोटरसाइकिल
Advertisement

पश्चिम बंगाल: ममता सरकार का ऐलान, दो लाख युवाओं को बांटी जाएगी मोटरसाइकिल

ममता सरकार ने कहा है कि इन लोगों को न बस आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, बल्कि उन लोगों से जुड़े लगभग 10 लाख लोग भी लाभान्वित होंगे. ममता बनर्जी ने कहा कि सभी लाभार्थियों को राज्य सहकारी बैंकों ( State cooperative bank) द्वारा कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाएगा और साथ ही राज्य सरकार उन्हें पूरी प्रक्रिया में सहायता करेगी.

ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) पर चुनावी रंग चढ़ चुका है. ममता सरकार ने लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बंगाल सरकार की 'कर्म साथी' स्कीम के तहत दो लाख युवाओं को मोटरसाइकिल बांटेगी. इसके साथ हीं सरकार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित भी कर रही है.

  1. 10 लाख लोगों की मदद करने का लक्ष्य
  2. सभी लाभार्थियों को राज्य सहकारी बैंकों द्वारा कम ब्याज पर ऋण
  3. भारत के हर राज्य में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या

10 लाख लोगों की मदद करने का लक्ष्य
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamta Banaerjee) ने 4 नवंबर को लगभग 10 लाख लोगों की मदद करने का लक्ष्य रखा था, जो दो लाख लाभार्थियों पर निर्भर हैं. इसके अंतर्गत सरकार ने मोटर साइकिल देने की बात कही है. सभी मोटरसाइकिल पर एक ऐसा बॉक्स लगाया जाएगा जिस पर लाभार्थी फल, सब्जियां, कपड़े और अन्य आवश्यक सामान रख कर बेच सकेंगे. 

सभी लाभार्थियों को राज्य सहकारी बैंकों द्वारा कम ब्याज पर ऋण
ममता सरकार ने कहा है कि इन लोगों को न बस आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, बल्कि उन लोगों से जुड़े लगभग 10 लाख लोग भी लाभान्वित होंगे. ममता बनर्जी ने कहा कि सभी लाभार्थियों को राज्य सहकारी बैंकों ( State cooperative bank) द्वारा कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाएगा और साथ ही राज्य सरकार उन्हें पूरी प्रक्रिया में सहायता करेगी. बंगाल सरकार की कर्म साथी योजना का उद्देश्य उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करना और भावी युवा उद्यमियों को मदद करना है. 2 लाख रुपये तक के विनिर्माण, सेवा और व्यापार क्षेत्र में किसी भी नई आय-उत्पादक परियोजना को लेने के लिए सस्ते ऋण और सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें- आतिशबाजी का बुरा असर, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर

भारत के हर राज्य में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या
गौरतलब है कि भारत के हर राज्य में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है. सरकारें भी इसे लेकर काफी सजग है. हालांकि आंकड़ों के अनुसार अगस्त में, राज्य में बेरोजगारी दर में 40 प्रतिशत की कमी आई थी. लेकिन देखना होगा ये फैसला कितने लोगों को फायदा पहुंचाता है.

 

Trending news