हाथरस गैंगरेप केस: योगी सरकार ने किया 10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान
Advertisement

हाथरस गैंगरेप केस: योगी सरकार ने किया 10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान

14 सितंबर को पीड़िता के साथ गांव के ही चार युवकों ने गैंगरेप किया था.  9 दिन बाद पीड़िता को होश आया था.

हाथरस गैंगरेप केस: योगी सरकार ने किया 10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान

लखनऊ: हाथरस में गैंगरेप (Hathras Gangrape) की शिकार 19 वर्षीय दलित युवती की मंगलवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल (Safdarjang Hospital) में मौत हो गई. दो हफ्ते पहले उसके साथ दुष्कर्म किया गया था. हालत बिगड़ने के बाद उसे सोमवार शाम को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां आज सुबह उसने दम तोड़ दिया. योगी सरकार  ने परिजनों के लिए 10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. हाथरस जिले के जिलाधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि गैंगरेप पीड़िता के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. साथ ही इस मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में भी चलाया जाएगा. 

9 दिन बाद पीड़िता को आया था होश 
14 सितंबर को पीड़िता के साथ गांव के ही चार युवकों ने गैंगरेप किया था. गंभीर रूप से जख्मी हालत में पीड़िता को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 9 दिन बाद पीड़िता को होश आया था. होश में आने पर पीड़िता ने इशारों में आपबीती बताई थी. अलीगढ़ अस्पताल में न्यूरोसर्जरी के प्रमुख फखरुल होदा ने बताया, "पीड़िता की रीढ़ को ठीक करने के लिए सर्जरी केवल उसकी स्थिति में सुधार के बाद ही की जा सकती थी. रीढ़ की हड्डी को नुकसान स्थायी रूप से दिखाई दिया.'  

पांच भाई-बहनों में सबसे छोटी पीड़िता कुछ समय के लिए लाइफ सपोर्ट पर भी रखी गई. पिता के कहने पर लड़की को सोमवार को दिल्ली रेफर किया गया था. उसका भाई उसे दिल्ली ले गया. अस्पताल में भर्ती होने के एक हफ्ते बाद, लड़की ने पुलिस को बताया कि उसके साथ चार लोगों ने दुष्कर्म किया था, जिसका नाम भी उसने बताया था. सभी चार आरोपियों के नाम संदीप, रामू, लवकुश और रवि हैं, जिन्हें दुष्कर्म, हत्या के प्रयास और एससी / एसटी अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया. अब धारा 302 भी जोड़ दी गई है. 

हाथरस पुलिस ने किया जीभ काटने और रीढ़ की हड्डी तोड़ने की बात का खंडन
हाथरस पुलिस ने पीड़िता की जीभ काटने और रीढ़ की हड्डी तोड़ने की बात का खंडन किया है. इस संबंध में हाथरस पुलिस ने एक ट्वीट भी किया:

'कतिपय सोशल मीडिया के माध्यम से यह असत्य खबर सार्वजनिक रूप से फैलायी जा रही है कि “थाना चन्दपा क्षेत्रान्तर्गत दुर्भाग्यपूर्ण घटित घटना में मृतिका की जीभ काटी गई, आंख फोड़ी गयी तथा रीढ़ की हड्डी तोड़ दी गयी थी. हाथरस पुलिस इस असत्य एवं भ्रामक खबर का खंडन करती है.' 

fallback

हाथरस गैंगरेप पर किसने क्या कहा:
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी में कानून-व्यवस्था हद से ज्यादा बिगड़ चुकी है. महिलाओं की सुरक्षा का नाम-ओ-निशान नहीं है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि हाथरस की गैंगरेप और दरिंदगी की शिकार एक बेबस दलित बेटी ने आखिरकार दम तोड़ दिया. बीएसपी अध्यक्ष मयावाती ने फास्ट ट्रैक कोर्ट में केस चलाकर अपराधियों को जल्द सजा दिलाने की मांग की.

यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. यूपी के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि बेहद दुखद घटना है. दोषियों को छोड़ेंगे नहीं. 

Trending news