ZEE जानकारीः अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'
Advertisement
trendingNow1469852

ZEE जानकारीः अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'

भारत के लौहपुरुष की मूर्ति को देखकर ये अंदाज़ा लगाना कठिन है, कि इसे अंतरिक्ष से लिया गया है. 

ZEE जानकारीः अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'

और अब आपको वो तस्वीर दिखाते हैं, जिसने...पिछले 4 दिनों से देश और दुनिया को चकित किया हुआ है. ये तस्वीर है, सरदार पटेल की मूर्ति... Statue of Unity की. फर्क सिर्फ इतना है, कि ये तस्वीर ज़मीन से नहीं, बल्कि अंतरिक्ष से ली गई है.

भारत के लौहपुरुष की इस मूर्ति को देखकर ये अंदाज़ा लगाना कठिन है, कि इसे अंतरिक्ष से लिया गया है. क्योंकि इसमें एक-एक चीज़ बिल्कुल शीशे की तरह साफ है. अंतरिक्ष से ली गई तस्वीरों में आम तौर पर इतनी Clarity नहीं होती. लौह पुरुष की मूर्ति की ये तस्वीर अमेरिका की Private Earth-Imaging Company, Planet Labs के SkySat से ली गई है. जिसका इस्तेमाल अंतरिक्ष से, High-Definition Videos और Images को Record करने के लिए किया जाता है. 

31 अक्टूबर को Statue of Unity को देश को समर्पित किया गया था. विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के अनावरण के 11 दिनों के अंदर उसे देखने वालों की संख्या, 1 लाख 28 हज़ार को पार कर गई थी. और आज भी हर रोज़ इस मूर्ति को देखने के लिए हज़ारों पर्यटकों की भीड़ इकट्ठा हो रही है.

सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा की, अंतरिक्ष से ली गई शानदार तस्वीर के बाद, अब आपको वापस ज़मीन पर लेकर आते हैं. और Spain के Canary Islands पर बसे सबसे बड़े द्वीप पर लेकर चलते हैं. इस द्वीप का नाम है Tenerife (टेनेरीफ)...जहां इन दिनों 40 फीट ऊंची लहरों ने लोगों को परेशान कर दिया है. 

सबसे पहले आप ये तस्वीर देखिए. Google Street View की मदद से ये तस्वीर भी अंतरिक्ष से ही ली गई है. जिसमें समुद्र तट के किनारे बड़ी-बड़ी इमारतें दिखाई दे रही हैं. सड़कें हैं, गाड़ियां हैं. छोटी-छोटी नाव हैं. Resorts हैं. लेकिन जैसे ही आप ज़मीन पर उतरेंगे, आपको तस्वीर बिल्कुल अलग और बदली हुई दिखाई देगी. इसे समझने के लिए अब आप ये Video देखिए.

Trending news