संविधान के दायरे में रहकर खुद को व्यक्त करने का है हक : पासवान
Advertisement

संविधान के दायरे में रहकर खुद को व्यक्त करने का है हक : पासवान

उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि छात्रों को खुद को व्यक्त करने का अधिकार है लेकिन उन्हें ऐसा करने का अधिकार संविधान के दायरे में रहकर है, राष्ट्रीय हित से ऊपर जाकर नहीं।

संविधान के दायरे में रहकर खुद को व्यक्त करने का है हक : पासवान

गुवाहाटी: उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि छात्रों को खुद को व्यक्त करने का अधिकार है लेकिन उन्हें ऐसा करने का अधिकार संविधान के दायरे में रहकर है, राष्ट्रीय हित से ऊपर जाकर नहीं।

पासवान ने यहां संवाददाताओं से कहा, जेएनयू एक शैक्षणिक संस्थान है और छात्रों को वहां खुद को व्यक्त करने का अधिकार है। लेकिन वे संविधान के दायरे के बाहर नहीं जा सकते। वे राष्ट्रीय हितों से ऊपर नहीं जा सकते। उन्होंने कहा, यह छात्रों को लेकर नहीं है, वामपंथी रहें या दक्षिणपंथी, लेकिन संविधान के दायरे में रहें। 

जेएनयू में विवाद के तुरंत बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के वहां जाने को लेकर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर मंत्री ने कहा, प्रत्येक राजनीतिक पार्टी को अपना काम करने का अधिकार है। लेकिन राजनीतिक पार्टियों को विश्वविद्यालयों में छात्रों के मामलों में सीधे रूप से हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। पासवान ने कहा, राहुल गांधी ने हैदराबाद विश्वविद्यालय के पीएचडी स्कॉलर के आत्महत्या मामले को उठाया लेकिन उन्होंने अन्य मुद्दों को क्यों नहीं उठाया?

Trending news