अकबर रोड का नाम महाराणा प्रताप रोड होगा? सुब्रह्मण्यम स्वामी ने उठाई मांग
Advertisement

अकबर रोड का नाम महाराणा प्रताप रोड होगा? सुब्रह्मण्यम स्वामी ने उठाई मांग

राजधानी नई दिल्ली के अकबर रोड का नामकरण महाराणा प्रताप रोड किए की मांग अब बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने उठाई है। स्वामी ने दिल्ली के लुटियंस जोन में कई मार्गों के नाम को बदलने की वकालत की है जिनके नाम मुस्लिम शासकों के नाम पर रखे गए है।

अकबर रोड का नाम महाराणा प्रताप रोड होगा? सुब्रह्मण्यम स्वामी ने उठाई मांग

नई दिल्ली: राजधानी नई दिल्ली के अकबर रोड का नामकरण महाराणा प्रताप रोड किए की मांग अब बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने उठाई है। स्वामी ने दिल्ली के लुटियंस जोन में कई मार्गों के नाम को बदलने की वकालत की है जिनके नाम मुस्लिम शासकों के नाम पर रखे गए है।

बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने न्यूज एजेंसी एनएनआई से बातचीत में कहा है कि वीर राणा प्रताप एक निर्भीक योद्धा थे, उन्होंने मुगलों के आगे कभी घुटने नहीं टेके, वह किसी बाहरी ताकत के आगे नहीं झुके। इसलिए उनके त्याग और बलिदान को देखते हुए उनके सम्मान में अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप रोड किया जाना चाहिए। स्वामी ने कहा कि लुटियंस जोन में 33 फीसदी मार्गों के नाम मुस्लिम शासकों के नाम पर है।

गौर हो कि इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने केंद्र सरकार से अकबर रोड का नाम बदलने की मांग की है। खट्टर ने वीके सिंह से मुलाकात कर मांग की है कि दिल्ली में अकबर रोड का नाम महाराणा प्रताप के नाम से रखवाने के लिए कोशिश करें। गौर हो कि दिल्ली में औरंगजेब रोड का नाम पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक एपीजे कलाम के नाम पर रखे जाने को लेकर खासा विवाद हो चुका है। खट्टर पिछले दिनों राज्य के गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम कर चुके हैं जिस वजह से उन्हें आलोचना का शिकार होना पड़ा था।

Trending news