इन रूट पर आज से मिलेगा केवल कंफर्म टिकट, मंजिल तक भी जल्‍दी पहुंचेंगे

रेलवे द्वारा शुरू की जा रही 40 ‘क्लोन’ ट्रेनों के जरिए ज्यादा यातायात वाले मार्गों पर प्रतीक्षा सूची वाले यात्री अपनी मंजिल पर मूल ट्रेन के मुकाबले दो-तीन घंटे पहले पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं.

इन रूट पर आज से मिलेगा केवल कंफर्म टिकट, मंजिल तक भी जल्‍दी पहुंचेंगे

नई दिल्ली: रेलवे (Railway) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि रेलवे द्वारा सोमवार से शुरू की जा रही 40 ‘क्लोन’ (मूल रेलगाड़ी जैसी ही दूसरी रेलगाड़ी) ट्रेनों के जरिए ज्यादा यातायात वाले मार्गों पर प्रतीक्षा सूची वाले यात्री अपनी मंजिल पर मूल ट्रेन के मुकाबले दो-तीन घंटे पहले पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं.

अधिकारी ने कहा कि मुख्य रूप से वातानुकूलित तृतीय श्रेणी की कम ठहराव, ज्यादा गति और मूल ट्रेन के मुकाबले पहले प्रस्थान समय वाली ये क्लोन ट्रेन (Clone Trains) उन यात्रियों के लिये खासतौर पर फायदेमंद हैं जिन्हें किसी आपात कारण से या आखिरी समय में यात्रा की योजना बनानी पड़ी है. अधिकारी ने कहा कि उनका ठहराव ‘ऑपरेशनल हॉल्ट’ या रास्ते में पड़ने वाले मंडल मुख्यालयों (अगर कोई हों तो) तक ही सीमित होगा, जिससे यात्रा का समय घटेगा.

ये भी पढ़ें:- राज्‍य सभा में विपक्ष का हंगामा शर्मनाक, किसानों को गुमराह किया जा रहा: राजनाथ सिंह

दो-तीन घंटे पहले पहुंचेंगे यात्री
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन अपने गंतव्य स्थान पर दो या तीन घंटे पहले पहुंचेंगी. इसी तरह इनकी योजना बनाई गई है. उन्होंने कहा कि हम यह मान रहे हैं कि इस दौरान लोग सिर्फ आपातकालीन जरूरतों के लिये ही यात्रा करेंगे और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ज्यादा यातायात वाले मार्गों पर हम उन सभी यात्रियों को समायोजित कर सकें जो यात्रा करना चाहते हैं.

रेलवे ने उच्च मांग वाले मार्गों पर 20 ट्रेनें शुरू की हैं जिनमें से अधिकतर बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और दिल्ली, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के बीच हैं. इनमें से 18 डिब्बों वाली 19 ट्रेनों के लिए टिकट का किराया हमसफर एक्सप्रेस के बराबर लिया जाएगा, जबकि लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने वाली 22 डिब्बों वाली क्लोन ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के बराबर होगा.

रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों की अग्रिम बुकिंग 10 दिन की होगी और बुकिंग 19 सितंबर को सुबह आठ बजे शुरू हो चुकी है.

Video