SC on Muslim Woman: मुस्लिम महिला भी पति से... हक पर आज सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow12329775

SC on Muslim Woman: मुस्लिम महिला भी पति से... हक पर आज सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

Wife Maintenance Right: मुस्लिम महिलाओं के हक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज एक महत्वपूर्ण फैसला दिया. यह मामला पति से गुजारा भत्ते को लेकर था. कोर्ट ने साफ कहा कि गुजारा भत्ता महिलाओं का अधिकार है और यह सभी महिलाओं पर लागू होता है. 

SC on Muslim Woman: मुस्लिम महिला भी पति से... हक पर आज सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि कोई तलाकशुदा मुस्लिम महिला आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा-125 के तहत अपने शौहर से गुजारा भत्ता मांगने की हकदार है. शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया कि यह धारा केवल शादीशुदा महिला पर नहीं बल्कि सभी महिलाओं पर लागू होती है फिर चाहे वे किसी भी धर्म से ताल्लुक रखती हों. 

न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना और न्यायमूर्ति ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह की पीठ ने एक अलग लेकिन समवर्ती फैसला सुनाते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सीआरपीसी की धारा-125 के दायरे में मुस्लिम महिलाएं भी आती हैं. यह धारा पत्नी के भरण-पोषण के कानूनी अधिकार से संबंधित है. 

न्यायमूर्ति नागरत्ना ने कहा, 'हम इस प्रमुख निष्कर्ष के साथ आपराधिक अपील को खारिज कर रहे हैं कि धारा-125 सभी महिलाओं के संबंध में लागू होगी, न कि केवल शादीशुदा महिलाओं पर.'

पीठ ने कहा कि भरण-पोषण दान नहीं, बल्कि शादीशुदा महिलाओं का अधिकार है और सभी शादीशुदा महिलाएं इसकी हकदार हैं, फिर चाहे वे किसी भी धर्म की हों. शीर्ष अदालत ने तेलंगाना उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली मोहम्मद अब्दुल समद की याचिका खारिज कर दी.

उच्च न्यायालय ने गुजारा भत्ता के संबंध में परिवार अदालत के फैसले में दखल देने का अनुरोध ठुकरा दिया था. समद ने दलील दी थी कि एक तलाकशुदा मुस्लिम महिला सीआरपीसी की धारा-125 के तहत गुजारा भत्ता पाने की हकदार नहीं है और उसे मुस्लिम महिला (तलाक पर अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 1986 के प्रावधानों को लागू करना होगा.

Trending news