Farmers Protest: दिल्ली बॉर्डर से किसानों को हटाने का मामला, Supreme Court बुधवार को करेगा सुनवाई
Advertisement

Farmers Protest: दिल्ली बॉर्डर से किसानों को हटाने का मामला, Supreme Court बुधवार को करेगा सुनवाई

याचिकाकर्ता ने दिल्ली की सीमाओं की सड़कें खुलवाने, प्रदर्शनकारियों को आबंटित स्थान पर स्थानांतरित करने और कोविड-19 (Covid-19) पर लगाम लगाने के लिये प्रदर्शन स्थल पर सामाजिक दूरी का पालन और मास्क लगाने जैसे नियमों का पालन सुनिश्चित कराने को कहा है.

सुप्रीम कोर्ट बुधवार को आंदोलन को लेकर लगाई गई याचिका पर सुनवाई करेगा....

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) 16 दिसंबर को उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें अधिकारियों को यह निर्देश देने की मांग की गई है कि वे केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों (Farm Bill) के खिलाफ दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को तत्काल हटाएं.

  1. दिल्ली सीमा से किसानों को हटाने का मामला
  2. बुधवार को सर्वोच्च अदालत में लिस्टेड है केस
  3. CJI की अध्यक्षता वाली बेंच करेगी सुनवाई  

कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका
इस याचिका में कहा गया है कि रास्ते बंद होने से यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और इस वजह से आस-पास के एक बड़े इलाके में कोरोना संक्रमण के मामलों में भी इजाफा हो सकता है.

चीफ जस्टिस की बेंच में सुनवाई
सर्वोच्च न्यायालय (SC) की वेबसाइट के मुताबिक, प्रधान न्यायाधीश एस ए बोब्डे (CJI Sharad Arvind Bobde) और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना तथा वी रामासुब्रमण्यन की पीठ विधि छात्र ऋषभ शर्मा द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करेगी. याचिकाकर्ता ने अधिकारियों को दिल्ली की सीमाओं की सड़कें खुलवाने, प्रदर्शनकारियों को आबंटित स्थान पर स्थानांतरित करने और कोविड-19 (Covid-19) पर लगाम लगाने के लिये प्रदर्शन स्थल पर सामाजिक दूरी का पालन और मास्क लगाने जैसे नियमों का पालन सुनिश्चित कराने को कहा है.

ये भी पढ़ें- US में बना 1 दिन में सबसे ज्यादा Coronavirus मामलों का रिकॉर्ड, तेज हुई Vaccine वितरण की तैयारी

प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा कानून
याचिका में दावा किया गया कि दिल्ली पुलिस ने 27 नवंबर को प्रदर्शनकारियों को यहां बुराड़ी में निरंकारी मैदान पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की इजाजत दी थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं को बंद कर दिया.

अधिवक्ता ओम प्रकाश परिहार के जरिये दायर याचिका में कहा गया, 'दिल्ली की सीमाओं पर जारी प्रदर्शन की वजह से प्रदर्शनकारियों ने रास्ते बंद कर रखे हैं और सीमा बिंदु बंद हैं और गाड़ियों की आवाजाही बाधित है जिससे यहां प्रतिष्ठित सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज के लिये आने वालों को भी मुश्किलें हो रही हैं.'

VIDEO

Trending news