सुप्रीम कोर्ट में 25 अक्टूबर को इन अहम मामलों पर होनी है सुनवाई...
Advertisement
trendingNow1460919

सुप्रीम कोर्ट में 25 अक्टूबर को इन अहम मामलों पर होनी है सुनवाई...

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में अबू सलेम की याचिका पर भी सुनवाई होनी है. इसके साथ ही दिल्ली में प्रदूषण, कसौली में अतिक्रमण जैसे मामलों पर भी सुनवाई होगी.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को कई अहम मामलों पर सुनवाई होनी है. 25 अक्टूबर को सर्वोच्च न्यायालय हिमाचल के कसौली में अवैध निर्माण, बच्चियों के यौन उत्पीड़न मामले में मीडिया रिपोर्टिंग को लेकर गाइडलाइंस बनाने, दिल्ली में सीलिंग, एनसीआर में वायु प्रदूषण, अबू सलेम की याचिका और दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच चल रहे विवाद जैसे अहम मामलों पर सुनवाई करेगी.

हिमाचल प्रदेश में अवैध निर्माण
हिमाचल के कसौली में अवैध निर्माण के मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. दरअसल 1 मई को कसौली के नारायणी  गैस्ट हाऊस में हुए शूटआऊट में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अवैध निर्माण गिराने गई टाऊन प्लानर शैलबाला की मौके पर ही मौत हो गई थी और लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी गुलाब ने पी.जी.आई. चंडीगढ़ में दम तोड़ दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार को फटकार लगाई थी. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने उन अधिकारियों के नाम मांगे थे, जिनके समय में यह अवैध निर्माण हुआ था.

मीडिया रिपोर्टिंग को लेकर गाइडलाइंस
बच्चियों के साथ यौन अपराधों के मामले में मीडिया रिपोर्टिंग के लिए गाइडलाइन बनाने पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम यौन शोषण मामले में मीडिया रिपोर्टिंग पर पटना हाईकोर्ट के बैन को हटा दिया था.  सुप्रीम कोर्ट ने प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया और NBA को नोटिस जारी कर ऐसे अपराधों में मीडिया रिपोर्टिंग के लिए गाइडलाइन बनाने में सहयोग मांगा था.

दिल्ली में सीलिंग के मुद्दे पर सुनवाई
दिल्ली सीलिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट मॉनिटरिंग कमेटी को अपना रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था.

एनसीआर में प्रदूषण को लेकर सुनवाई
दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

अबू सलेम की याचिका पर सुनवाई
1993 बम ब्लास्ट मामले में दोषी अबू सलेम ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका .यचिका में मांग की है टाडा कोर्ट से मिली उम्र कैद की सजा गलत है लिहाजा सुप्रीम कोर्ट इस इस मामले की सुनवाई करे .

दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच अधिकारों की लड़ाई
दिल्ली सरकार व केन्द्र सरकार के बीच अधिकार विवाद को लेकर भी गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है.

Trending news