SC में आज से पूरी स्ट्रेंथ के साथ होगा काम, सभी 12 खंडपीठों के 30 जज करेंगे सुनवाई
Advertisement

SC में आज से पूरी स्ट्रेंथ के साथ होगा काम, सभी 12 खंडपीठों के 30 जज करेंगे सुनवाई

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बाद पहली बार सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सोमवार (12 अक्टूबर) से सभी जज अपनी-अपनी सुनवाई करेंगे.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण लोगों के जीने के तरीका बदल गया है. संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद देश धीरे-धीरे नए तरीके से आगे बढ़ रहा है. 6 महीने से अधिक समय के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में भी रौनक लौटने जा रही है और सोमवार (12 अक्टूबर) से सभी जज अपनी-अपनी सुनवाई करेंगे. सुप्रीम कोर्ट के 12 बेंचों (Supreme Court Benches) के 30 जज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुकदमों की सुनवाई करेंगे.

  1. सुप्रीम कोर्ट के 12 बेंचों के 30 जज मुकदमों की सुनवाई करेंगे.
  2. महामारी को देखते हुए सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी.
  3. वकीलों और याचिकाकर्ताओं के लिए 12 सुविधा कक्ष बनाए गए हैं.

सुनवाई की रफ्तार बढ़ेगी

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की वेबसाइट के अनुसार 12 अक्टूबर से दो से तीन जजों की दस खंडपीठें और दो एकल जज की पीठ सुनवाई करेगी. हालांकि कोविड-19 महामारी को देखते हुए सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए ही होगी. सभी पीठों के कामकाज शुरू करने से उसकी सुनवाई की रफ्तार बढ़ेगी और मामलों का पहले की अपेक्षा जल्द निपटारा हो सकेगा.

लॉकडाउन (Lockdown) के बाद सीमित सुनवाई

कोरोना वायरस के कारण देशभर में मार्च से लगाए गए लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के कारण सुप्रीम कोर्ट में केवल दो से तीन जजों की पांच बेंच ही सुनवाई कर रही थी. इसके अलावा महामारी से बचाव के लिए सर्वोच्च अदालत वीडियो कांफ्रेंसिंग से ही सुनवाई कर रही है और रजिस्ट्री सीमित स्टाफ के साथ काम कर रही है.

आज से सुनवाई करेंगी ये बेंच

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के अनुसार सोमवार से सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में तीन जजों की आठ खंडपीठें और दो-दो जजों की दो खंडपीठें (Supreme Court Benches) मामलों की सुनवाई करेंगी. इसके अलावा, एकल जज की दो पीठें मामलों के स्थानांतरण संबंधी याचिकाओं की सुनवाई और उन पर फैसला करेंगी.

वकीलों-याचिकाकर्ताओं के लिए सुविधा कक्ष

महामारी को देखते हुए जिन वकीलों और याचिकाकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, उनके लिए 12 सुविधा कक्ष (Facilitation Rooms) बनाए गए हैं. इनमें से पांच सुविधा केंद्र सुप्रीम कोर्ट के अतिरिक्त भवन परिसर में और सात जिला न्यायालयों में बनाए गए हैं.

VIDEO

Trending news