लंदन में 3 महीने का कौन सा कोर्स करने जा रहे हैं तमिलनाडु BJP चीफ अन्नामलाई
Advertisement
trendingNow12403463

लंदन में 3 महीने का कौन सा कोर्स करने जा रहे हैं तमिलनाडु BJP चीफ अन्नामलाई

Annamalai: तमिलनाडु भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष के. अन्नामलाई बुधवार को चेन्नई से ब्रिटेन के लिए रवाना हुए. अन्नामलाई को तीन महीने की एक फेलोशिप मिली है और ब्रिटेन के मशहूर यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई करेंगे.

लंदन में 3 महीने का कौन सा कोर्स करने जा रहे हैं तमिलनाडु BJP चीफ अन्नामलाई

Annamalai leaves for UK: तमिलनाडु भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष के. अन्नामलाई तीन महीने की छुट्टी पर ब्रिटेन रवाना हो गए हैं, जहां वो नेतागिरी के गुण सीखेंगे. अन्नामलाई बुधवार को चेन्नई से लंदन के लिए रवाना हुए, जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने उन्हें हवाई अड्डे पर भव्य विदाई दी. अन्नामलाई को तीन महीने की एक फेलोशिप मिली है और ब्रिटेन के मशहूर यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई करेंगे.

कौन सी पढ़ाई करने लंदन गए अन्नामलाई?

अन्नामलाई ने शेवनिंग गुरुकुल फेलोशिप फॉर लीडरशिप एंड एक्सीलेंस (Chevening Gurukul Fellowship for Leadership and Excellence) के लिए चुने गए हैं. यह फेलोशिप उन युवा नेताओं और प्रोफेशनल के लिए डिजाइन की गई है, जिनमें नेतृ्त्व करने की क्षमता है. अन्नामलाई की ट्रेनिंग सितंबर के मध्य से शुरू होगी और दिसंबर में खत्म होगी. 

लोकसभा चुनाव से पहले कर लिया था फैसला

अन्नामलाई ने लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले ही इस फेलोशिप को लेकर फैसला कर लिया था और इसे स्वीकार करने के लिए उन्होंने पार्टी नेतृत्व से इजाजत मांगी थी. बता दें कि लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में बीजेपी (BJP) का प्रदर्शन खराब रहा था और पार्टी राज्य में कोई भी सीट नहीं जीत पाई थी. हालांकि, पार्टी अपना आधार बढ़ाने में सफल रही और बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए ने तमिलनाडु की 39 में से 12 सीटों पर कब्जा किया था.

खुद चुनाव हार गए थे अन्नामलाई

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) में तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष के. अन्नामलाई (Annamalai) ने कोयंबटूर सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. डीएमके नेता गणपति राजकुमार पी ने एक लाख 18 हजार से अधिक वोटों के अंतर से  अन्नमलाई को हराया था. चुनाव में अन्नामलाई को 4,50,132 वोट मिले थे, जबकि गणपति राजकुमार को 5,68,200 वोट मिले थे.

अन्नामलाई (Annamalai) ने साल 2011 में सिर्फ 23 साल की उम्र में पहले प्रयास में ही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली और 244वीं रैंक हासिल कर आईपीएस अफसर बन गए. आईपीएस बनने के बाद अन्नामलाई की पहचान कर्नाटक के सिंघम के रूप में होने लगी थी. लेकिन, मई 2019 में उन्होंने पुलिस की नौकरी छोड़ दी और अगस्त 2020 में तमिलनाडु भाजपा में शामिल हो गए. इसके बाद जुलाई 2021 में भाजपा ने अन्नामलाई को तमिलनाडु का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news