तमिलनाडु: CM पलानीस्वामी को मद्रास हाई कोर्ट से राहत, फ्लोर टेस्ट पर रोक
Advertisement

तमिलनाडु: CM पलानीस्वामी को मद्रास हाई कोर्ट से राहत, फ्लोर टेस्ट पर रोक

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी (E Palaniswami) को मद्रास हाई कोर्ट से राहत मिली है. कोर्ट ने अगले आदेश तक सीएम ई पलानीस्वामी के विधानसभा में बहुमत साबित करने पर फिलहाल रोक लगा दी है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी को मद्रास हाई कोर्ट से राहत.

चेन्नई: ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के 18 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने पर रोक लगाए बिना मद्रास उच्च न्यायालय ने बुधवार (20 सितंबर) को आदेश दिया कि तमिलनाडु विधानसभा में अगले आदेश तक कोई बहुमत परीक्षण नहीं किया जाएगा. न्यायमूर्ति एम. दुरईस्वामी ने यह आदेश टी.टी.वी. दिनाकरन के प्रति वफादारी रखने वाले विधायकों की याचिका पर दिया. दिनाकरन गुट के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष पी. धनपाल द्वारा सोमवार (18 सितंबर) को उन्हें अयोग्य करार दिए जाने को अदालत में चुनौती दी है.

  1. मद्रास हाई कोर्ट से सीएम ई पलानीस्वामी को राहत
  2. अगले आदेश तक फ्लोर टेस्ट पर लगाई रोक
  3. कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए चार अक्टूबर की तारीख तय की

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी से मिलेंगे पलानीस्वामी, कई अहम मुद्दों पर कर सकते हैं चर्चा

न्यायाधीश ने बहुमत परीक्षण पर रोक की अवधि को विस्तार देते हुए यह भी आदेश दिया कि विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने से रिक्त हुई सीटों पर कोई उपचुनाव नहीं होगा. अदालत ने पिछले सप्ताह विपक्षी पार्टी डीएमके की याचिका पर बुधवार (20 सितंबर) तक तमिलनाडु विधानसभा में कोई बहुमत परीक्षण नहीं कराए जाने का निर्देश दिया था. डीएमके पार्टी ने याचिका दाखिल की हुई है कि अदालत राज्यपाल सी. विद्यासागर राव को विधानसभा सत्र बुलाकर मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी को अपना बहुमत साबित करने के लिए कहे.

AIADMK ने बीजेपी के साथ गठजोड़ के दिए संकेत
तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री और अन्‍नाद्रमुक (AIADMK) नेता ई पलानीस्‍वामी ने भविष्‍य में बीजेपी के साथ हाथ मिलाने के संकेत दिए हैं. उन्‍होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार के साथ अन्‍नाद्रमुक गठबंधन कर ले तो राज्‍य सरकार तमिलनाडु की बेहतरी के लिए काफी कुछ कर सकती है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक रविवार को एमजीआर जन्‍मशती समारोह के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री पलानीस्‍वामी ने बीजेपी के साथ बढ़ती नजदीकी पर कहा कि केंद्र सरकार के साथ हमारे मधुर संबंध हैं. ऐसा करके ही तमिलनाडु को ज्‍यादा प्रोजेक्‍ट मिल सकेंगे और हमारी कल्‍याणकारी योजनाओं को अप्रूवल मिल सकेगा.

विपक्षी द्रमुक (डीएमके) को आड़े हाथों लेते हुए कहा, आप तो केंद्र के साथ 14 साल रहे लेकिन केवल अपने परिवार के सदस्‍यों को ही मंत्री पद दिलाते रहे. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा, ''यदि हम केंद्र के साथ होते तो राज्‍य में कई नए उद्योग लगाते. पूरा प्रदेश समृद्ध होता लेकिन अन्‍नाडीएमके को यह अवसर नहीं मिल पाया.'' 

Trending news